11 करोड़ में बनी इस फिल्म ने बजट से पांच गुना की थी कमाई, इंडस्ट्री को दिए तीन सुपर स्टार

आज हम आपको हिंदी सिनेमा के इतिहास की उस फिल्म के बारे में बताएंगे जिसका बीमा करवाया गया था. इस फिल्म में ऐश्वर्या राय लीड रोल में थीं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
ताल ने दुनियाभर में हासिल की थी शौहरत
नई दिल्ली:

बॉक्स ऑफिस की हलचल और अनस्टेबल नेचर को देखते हुए आजकल फिल्म मेकर्स के लिए अपनी फिल्मों का बीमा यानी कि इंश्योरेंस कराना आम बात है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में इस चलन की शुरुआत किसने की? यह ट्रेंड शुरू करने वाले सुभाष घई थे जिन्होंने अपनी 1999 की फिल्म 'ताल' का यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस से 11 करोड़ रुपये का बीमा करवाया था. इस तरह 'ताल' इंश्योरेंस करवाने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई. ऐश्वर्या राय, अक्षय खन्ना और अनिल कपूर के लीड रोल वाली इस म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा फिल्म को म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा, स्टोरी लाइन, परफॉर्मेंस और साउंडट्रैक के लिए दर्शकों और क्रिटिक्स से खूब तारीफ मिली.

11 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म ने भारत में 22 करोड़ रुपये की कमाई की और दुनिया भर में 55 करोड़ रुपये की कमाई की. हम साथ-साथ हैं, बीवी नंबर 1 और हम दिल दे चुके सनम के बाद ताल 1999 की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. फिल्म की सक्सेस ने तीनों लीड कलाकारों ऐश्वर्या राय, अक्षय और अनिल को बॉलीवुड में स्टारडम दिला दिया.

ताल के रिलीज होने से पहले ही इसका साउंडट्रैक साल का बेस्ट सेलिंग एल्बम बन गया. एआर रहमान का म्यूजिक और आनंद बख्शी के लिखे ये गाने तुरंत क्लासिक बन गए और आज भी याद किए जाते हैं. इन एवरग्रीन गानों इश्क बिना, रमता जोगी, मेरे पास है तू, ताल से ताल और नी मैं समझ शामिल हैं. इन गानों ने सुभाष घई को अपनी फिल्म का नाम ताल रखने का कॉन्फिडेंस दिया.

Advertisement

इसके साउंडट्रैक के लॉन्च पर फिल्म मेकर ने कहा, "मैं फिल्म के नाम का क्रेडिट एआर रहमान को देता हूं. यह फिल्म एक रोमांटिक फिल्म है और मैं इसे कुछ भी कह सकता था - दिल, प्यार, हम भाग गए लेकिन यह फिल्म में रहमान की मौजूदगी थी जिसने मुझे इसे ताल कहने का कॉन्फिडेंस दिया. इसका पूरा क्रेडिट एआर रहमान और आनंद बख्शी को जाता है लेकिन गाने सुनने के बाद मुझे इसका एहसास हुआ इसके लिए जो भी मुसीबतें झेलीं वो सफल हो गईं."

Advertisement

ताल ने 2000 में अनिल कपूर को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, एआर रहमान को बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर, इश्क बिना के लिए आनंद बख्शी को बेस्ट लिरिसिस्ट, ताल से ताल के लिए अलका याग्निक को बेस्ट प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला था.

Advertisement

Bollywood News: मुश्किल में बॉलीवुड, सुस्ती भरे 64 दिन

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरास हादसे के 3 दिन, 'भोले बाबा' पर अब तक कार्रवाई नहीं