ये फिल्म कहलाती है बॉलीवुड की दूसरी 'शोले', अमिताभ बच्चन बने थे बब्बन सिंह, दिवाली का था इंतजार लेकिन हो गई थी फ्लॉप

अमिताभ बच्चन की यह फिल्म बॉलीवुड की दूसरी 'शोले' कहलाती हैं. इस फिल्म में अमिताभ गब्बर के जैसे नेगेटिव रोल में नजर आए थे.

Advertisement
Read Time: 10 mins
बॉलीवुड की दूसरी 'शोले' थी यह फिल्म
नई दिल्ली:

बॉलीवुड फिल्मों में त्योहारों का अहम रोल रहा है. करवा चौथ से लेकर रक्षाबंधन और होली से लेकर दिवाली तक फिल्मों में इन्हें बड़े स्तर पर सेलिब्रेट करते दिखाया जाता है. बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म शोले में होली वाला सिक्वेंस तो हर किसी को याद ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी तरह की एक फिल्म में दिवाली को भी कुछ इसी अंदाज में दिखाया गया है. गब्बर सिंह के आइकॉनिक डायलॉग ‘कब है होली' के अंदाज में विलेन अपने साथियों से इस फिल्म में ‘कब है दिवाली' पूछता है.

रामगोपाल वर्मा की फिल्म

फिल्म शोले की कहानी को डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा ने अपनी फिल्म ‘आग' में अपने अंदाज में दिखाया था. इस फिल्म में रामगढ़ की जगह कालीगंज की कहानी दिखाई गई है. शोले के गब्बर सिंह की तरह इस फिल्म में बब्बन सिंह विलेन रहता है. बब्बन सिंह के किरदार को शोले के वीरू यानी अमिताभ बच्चन ने निभाया है. फिल्म को राम गोपाल वर्मा ने शोले की कहानी पर बेस कर तो बनाया लेकिन ये उनके करियर की सबसे खराब फिल्मों में से एक साबित हुई. अमिताभ बच्चन ने भी बाद में इस बात को स्वीकार किया कि इस फिल्म को करना उनकी भूल थी.

बब्बन सिंह की दिवाली

जिस तरह फिल्म शोले में अमजद खान यानी गब्बर सिंह अपने साथियों से पूछते हैं कब है होली. कुछ इसी तरह इस फिल्म में अमिताभ बच्चन यानी बब्बन सिंह अपने आदमियों से पूछते हैं कब है दिवाली. हालांकि फिल्म शोले में जिस तरह से होली एक टर्निंग प्वाइंट बनकर आती है, इस फिल्म में वैसा कुछ नहीं होता. दिवाली का सेलिब्रेशन वैसा नहीं दिखा जैसा शोले में होली पर होता है. आइकॉनिक फिल्म शोले को इस तौर पर दर्शकों ने स्वीकार नहीं किया और फिल्म बहुत बड़ी फ्लॉप रही.

Advertisement

Featured Video Of The Day
मई से अब तक असम में बाढ़ से 35 लोगों की मौत, PM Modi ने CM हिमंता से की बात