इस फोटो में डांसर की ड्रेस में नजर आ रही यह लड़की बॉलीवुड में 'जुबली गर्ल' के नाम से रहीं मशहूर, रह चुकी हैं सेंसर बोर्ड की अध्यक्ष- पहचाना क्या

फोटो में नजर आ रही यह लड़की बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा रह चुकी हैं. यही नहीं, इन्हें जुबली गर्ल के नाम से भी जाना जाता रहा है और वह सेंसर बोर्ड की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. पहचाना क्या?

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

क्लासिकल डांस करती ये बच्ची 1960 और 70 के दशक की मशहूर अदाकारा रह चुकी है. ये एक ऐसी पॉपुलर एक्ट्रेस के बचपन की तस्वीर है, जिसे बॉलीवुड में ‘जुबली गर्ल' के नाम से जाना जाता था. लाखों दिलों की धड़कन रहीं इस अभिनेत्री ने कभी शादी नहीं की. राजेश खन्ना हो फिर धर्मेंद्र या फिर शम्मी कपूर, उस दौर के टॉप एक्टर्स के साथ ऑनस्क्रीन जोड़ी बना चुकी इस अभिनेत्री ने महज 10 साल के उम्र से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी, उन्होंने लेजेंड्री डायरेक्टर बिमल रॉय के साथ काम किया था. क्या अब आपने इस बच्ची को पहचाना. क्लासिकल डांस करती ये बच्ची, कोई और नहीं 1960-70 की मशहूर एक्ट्रेस आशा पारेख हैं.

सिर्फ सिल्वर गर्ल ही नहीं आशा पारेख को कई दूसरे नाम से भी जाना जाता रहा. लगातार हिट फिल्में देने की वजह से इन्हें लोग ‘हिट गर्ल' भी कहते थे. राजेंद्र कुमार, आशा पारेख को ‘भाग्यलक्ष्मी' बुलाया करते थे. आशा पारेख की कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर सिल्वर जुबली मनाई थी, इसी वजह से उन्हें 'जुबली गर्ल' का नाम मिला था.

चाइल्ड आर्टिस्ट का रोल करने के बाद वह कुछ समय के लिए बड़े पर्दे से गायब हो गईं. सोलह साल की उम्र में जब उन्होंने वापसी की तो आशा पारेख ने कई बार रिजेक्शन भी झेला. इसके बाद नासिर हुसैन ने उन्हें शम्मी कपूर के अपॉजिट फिल्म 'दिल दे के देखो' में कास्ट किया और इस फिल्म ने उनकी किस्मत चमका दी. इसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दीं.

अपने शानदार अभिनय और हिंदी सिनेमा के प्रति उनके योगदान के लिए आशा पारेख को पद्म श्री और दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके अलावा फिल्मफेयर का लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी उन्हें मिल चुका है. आशा पारेख सेंसर बोर्ड की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. एक्टिंग के साथ ही उन्होंने निर्देशन में भी हाथ आजमाया. उन्होंने कई टीवी शोज भी डायरेक्ट किए. 

Featured Video Of The Day
MUDA के कथित घोटाले में ED ने शिकायतकर्ता को समन भेजा, CM Siddaramaiah की कुर्सी खतरे में