40 दिन में बनी ये कॉमेडी फिल्म रिलीज होते ही बनी थी ब्लॉकबस्टर, डिप्रेशन के बाद डायरेक्टर ने किया था धांसू कमबैक

बॉलीवुड की सबसे ज्यादा हंसाने वाली फिल्मों में से एक 'गोल माल' का आइडिया डिप्रेशन से मिला था. ये फिल्म इतनी जबरदस्त हिट हुई थी कि आज तक बॉक्स ऑफिस पर इसकी धमक है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
4
नई दिल्ली:

बॉलीवुड की सबसे ज्यादा हंसाने वाली फिल्मों में से एक 'गोल माल' का आइडिया डिप्रेशन से मिला था. ये फिल्म इतनी जबरदस्त हिट हुई थी कि आज तक बॉक्स ऑफिस पर इसकी धमक है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फिल्म को डायरेक्टर ने सिर्फ 40 दिनों में ही शूट कर लिया था. जब ये सिनेमाघरों तक पहुंची तो कॉमेडी का गजब का तड़का लगा. हम बात कर रहे हैं 45 साल पहले 70 के दशक में रिलीज ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म Gol maal की, जिसकी कहानी राही मासूम रजा और सचिन भौमिक ने लिखी थी और एक्टिंग की थी अमोल पालेकर, बिंदिया गोस्वामी, उत्पल दत्त और देवेन वर्मा ने. आइए जानते हैं 1979 में रिलीज इस फिल्म की दिलचस्प बातें.

'गोल माल' की मजेदार कहानी

ऋषिकेश मुखर्जी के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'गोल माल' की कहानी राम प्रसाद शर्मा नाम के किरदार के इर्द गिर्द है, जिसे अमोल पालेकर ने बखूबी निभाया है. राम प्रसाद अपनी नौकरी बचाने के लिए एक झूठ बोलता है, जो उसके गले की फांस बन जाता है. उस झूठ को छिपाने के लिए उसे बैक टू बैक कई झूठ बोलने पड़ते हैं. इस बीच जो कुछ भी हुआ, उसकी कहानी चटपटी और हंसा-हंसाकर पेट फुला देने वाली है. सिर्फ 40 दिनों में बनी इस फिल्म के अगर कुछ सीन्स को छोड़ दिया जाए तो पूरी फिल्म मुंबई के बांद्रा में डायरेक्टर के बंगले 'अनुपमा' में शूट की गई थी. 

डिप्रेशन से आया था आइडिया

बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस फिल्म से पहले ऋषिकेश मुखर्जी ने अमिताभ बच्चन के साथ 'अलाप' फिल्म बनाई थी. फिल्म की खूब तारीफें हुई, लोगों को मजा भी खूब आया लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म कमाल नहीं दिखा पाई थी. इस फिल्म के फ्लॉप होने के बाद ऋषिकेश मुखर्जी पूरी तरह टूट गए थे. कई महीनों तक डिप्रेशन से जूझते रहे. इसके बाद उन्हें कॉमेडी फिल्म बनाने का आइडिया आया.

Advertisement

बंगाली फिल्म देखकर मिली कहानी

ऋषिकेश मुखर्जी ने एक बार बताया था कि, 'जब मेरे खराब दिन चल रहे थे तब मैंने बांग्ला फिल्म 'कांचा मीठा' देखी, जिसमें हीरो अपनी मनगढ़ंत कहानियां गढ़ता रहता था और एक झूठ छिपाने के लिए हर बार एक नई कहानी लाता था. इस फिल्म ने मुझे इनकरेज किया और फिर मैंने इसी तरह फिल्म बनाने का फैसला लिया.'

Advertisement

'गोल माल' का कलेक्शन

ऋषिकेश मुखर्जी ने अमोल पालेकर, उत्पल दत्त और बिंदिया गोस्वामी जैसे एक्टर्स के साथ इस फिल्म को सिर्फ 1 करोड़ रुपए में बनाया था. जब फिल्म बॉक्स ऑफिस तक पहुंची तो दर्शकों को मजा आ गया. इस फिल्म ने जबरदस्त कमाई की और फिल्म निर्माताओं को 7 करोड़ रुपए कमाकर दिए, जो उस साल की सुपरहिट फिल्म थी.

Advertisement

Advertisement

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह