कभी पेट्रोल स्टेशन पर कॉफी बेचकर कमाती थी दिन के 30 रुपए, आज है टॉप एक्ट्रेस और करोड़ों की मालकिन

इस एक्ट्रेस के घर में कोई कमी नहीं थी फिर भी इसने पेट्रोल पंप पर कॉफी बेचकर अपना खर्च निकाला. इसने पहली ही फिल्म के जरिए एक अलग मुकाम हासिल करके बॉलीवुड को चौंका दिया.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Shabana Azmi Birthday: ये हैं रॉकी और रानी की प्रेम कहानी की एक्ट्रेस
नई दिल्ली:

बॉलीवुड मे हर साल हजारों लोग अपना डेब्यू करते हैं और उनमें से कुछ को ही सही मुकाम हासिल हो पाता है. बॉलीवुड में कदम रखने वाली हर एक्ट्रेस की चाहत होती है कि उसे डेब्यू फिल्म में खूबसूरत दिखाया जाए और वो हीरोइन का रोल करे. लेकिन आज हम यहां  जिस एक्ट्रेस की बात कर रहे हैं, उसने अपनी डेब्यू फिल्म में मेड यानी नौकरानी का किरदार किया था. इतना ही नहीं पहली ही फिल्म में इतना चुनौतीपूर्ण किरदार करने के बाद उनको इस रोल के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला. कुछ ऐसा है दिग्गज अदाकारा शबाना (shabana azmi) आजमी का बॉलीवुड सफर.

जी हां इस फोटो में रंगमंच पर किरदार को जीती ये एक्ट्रेस शबाना आजमी ही हैं जो अपने तरह तरह के शानदार किरदारों के तौर पर बॉलीवुड में अपनी एक खास पहचान बना चुकी हैं. पांच बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुकी शबाना आजमी केवल एक्टिंग ही नहीं अपने बिंदास और बेबाक व्यवहार के चलते भी जानी जाती हैं.

Advertisement

हर तरह के रोल में फिट बैठती थीं 

हैदराबाद में भारत के मशहूर कवि के कैफी आजमी के घर जन्मी शबाना आजमी को बचपन से ही रंगमंच का शौक था. उन्होंने साइकोलॉजी में डिग्री ली और फिर रंगमंच ज्वाइन कर लिया. उनकी पहली फिल्म थी अंकुर. इसके बाद शबाना आजमी को कई तरह के रोल मिलने लगे लेकिन वो केवल पेड़ों के इर्द गिर्द नाचने वाली हीरोइन के रोल करने में संतुष्ट नहीं थीं. वो चुनौती वाले कंटेंपरेरी रोल करना चाहती थीं जिसमें उनका किरदार अगर नजर आए. महेश भट्ट के साथ उनकी फिल्म अर्थ में उनके रोल को काफी सराहा गया. इसके अलावा खंडहर, पार, मासूम जैसी फिल्मों ने बॉलीवुड में उनको एक बड़ा दर्जा दिया. हालांकि वो केवल कंटेपरेरी रोल तक सीमित नहीं रहीं और उन्होंने कई सारी कर्मशियल फिल्में भी दीं जिसमें अमर अकबर एंथोनी, अवतार, परवरिश जैसी फिल्में शामिल हैं. सुपरस्टार कहे जाने वाले राजेश खन्ना के साथ शबाना आजमी ने सात हिट फिल्में देकर साबित किया कि वो हर तरह के रोल कर सकती हैं.

मुंबई के पेट्रोल पंप पर बेची कॉफी  

Advertisement

शबाना आजमी यूं तो एक अच्छे और प्रतिष्ठित परिवार में जन्मीं लेकिन बड़े होने पर मुंबई में स्थापित होने के लिए उन्होंने परिवार की मदद लेने की बजाय खुद ही सर्वाइव करने की ठानी. उनकी मां और जानी मानी रंगमंच अदाकारा शौकत आजमी ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में लिखा है कि शबाना ने अपने कॉलेज के दौरान तीन महीने तक मुंबई के पेट्रोल पंप पर कॉफी बेचने तक का काम किया. कॉफी बेचने के बदले उनको हर रोज तीस रुपए मिला करते थे. 1984 में उन्होंने गीतकार जावेद अख्तर से निकाह किया.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttarakhand Flash Floods: Uttarakhand में Heavy Rainfall का 'Red Alert', Char Dham Yatra फ़िलहाल रोकी गई
Topics mentioned in this article