जब एक के बाद एक फ्लॉप हुई फिल्में तो लोगों ने कहा बदनसीब, दूसरे देश से आई इस एक्ट्रेस के लिए आसान नहीं रहा सफर

इस एक्ट्रेस की पहली ही फिल्म काफी पसंद की गई थी लेकिन इसके बाद सफलता नहीं मिली और लोग इसके लिए बातें बनाने लगे.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
मनीषा कोइराला के बचपन की तस्वीर
नई दिल्ली:

फोटो में दिख रही यह बच्ची बॉलीवुड की एक पॉपुलर एक्ट्रेस है जिसने अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई है. उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू तो किया लेकिन फिर लगातार 3 फ्लॉप फिल्में दीं जिससे लोगों ने उन्हें 'अन लकी' कहा. क्रिटिक्स ने उन्हें 'माधुरी दीक्षित की हमशक्ल' भी कहा जाता था. हालांकि दूसरे देश से आई इस एक्ट्रेस ने ब्लॉकबस्टर वापसी की और इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाई और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

आपने पहचाना ? अरे ये कोई और नहीं बल्कि मनीषा कोइराला हैं. मनीषा का जन्म राजनीतिक रूप से प्रतिष्ठित कोइराला परिवार में हुआ था. एक्ट्रेस प्रकाश कोइराला की बेटी और नेपाल के पूर्व प्रधान मंत्री बिश्वेश्वर प्रसाद कोइराला की पोती हैं. उन्होंने 1989 में नेपाली फिल्म 'फेरी भेटौला' से एक्टिंग की शुरुआत की और फिर 1991 में फिल्म सौदागर से सुपरहिट बॉलीवुड डेब्यू किया. हालांकि इसके बाद एक्ट्रेस की कोई फिल्म कमर्शियल लेवल पर अच्छी नहीं रही. इस वजह से उन्हें 'अनलकी' का टैग दिया गया. क्रिटिक्स ने एक्ट्रेस को 'माधुरी दीक्षित की हमशक्ल' भी कहा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और जोरदार वापसी की.

1994 में मनीषा कोइराला को अनिल कपूर के साथ फिल्म '1942: ए लव स्टोरी' में लीड रोल में साइन किया गया और इस फिल्म ने उनके करियर की दिशा बदल दी. यह फिल्म बड़ी हिट साबित हुई कमर्शियली बड़ी सक्सेसफुल रही. आपको इसका पॉपुलर गाना 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' भी याद होगा. इसके बाद मनीषा के करियर की गाड़ी चल निकली. उन्होंने तमिल भाषा की बॉम्बे (1995) समेत कई कमर्शियल हिट दीं. उनकी कुछ हिट फिल्मों में अग्नि साक्षी (1996), इंडियन (1996), गुप्त: द हिडन ट्रुथ (1997), कच्चे धागे (1999), मुधलवन (1999), कंपनी (2002), और एक छोटी सी लव स्टोरी (2002) शामिल हैं.

Advertisement

एक्ट्रेस ने 2012 में कैंसर का पता चलने के बाद एक्टिंग से ब्रेक ले लिया. उन्होंने कैंसर से जंग लड़ी और जीतकर 5 साल बाद एक फिल्म बनाई. मनीषा ने 2017 में कमिंग-एज ड्रामा डियर माया के साथ वापसी की और 2018 में नेटफ्लिक्स की लस्ट स्टोरीज में भी काम किया. उन्होंने 2018 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक संजू के साथ बड़े पर्दे पर वापसी की जो एक बायोपिक थी. इसमें मनीषा ने संजय दत्त की मां नरगिस दत्त का किरदार निभाया था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai, In Partnership with NDTV: Season 1 का हुआ भव्य समापन, वीडियो देखें