हिंदी सिनेमा की ये एक्ट्रेस बन चुकी है बच्चन परिवार के तीन सदस्यों की मां, नाम जानकर कहेंगे कितनी पुरानी हैं ये

अमिताभ बच्चन ने जितनी फिल्में की हैं उनमें से अधिकांश ऐसी हैं जिनमें निरूपा रॉय उनकी मां के रोल में नजर आईं. लेकिन एक एक्ट्रेस ऐसी ही जिन्होंने ना सिर्फ अमिताभ बच्चन बल्कि बच्चन परिवार के तीन सदस्यों की मां का रोल निभाया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

अमिताभ बच्चन का करियर फिल्मी दुनिया में करीब पांच दशक पुराना हो चुका है. सिर्फ उनका ही नहीं जया बच्चन भी करीब इतना ही समय फिल्मी दुनिया में बिता चुकी हैं. ये बात अलग है कि वो बीच में काफी लंबे ब्रेक पर भी रहीं. अपने इस लंबे फिल्मी करियर के दौरान दोनों ने कई एक्टर, एक्ट्रेसेज के साथ स्क्रीन शेयर की. बिग बी ने जितनी फिल्में की हैं उनमें से अधिकांश ऐसी हैं जिनमें निरूपा रॉय उनकी मां के रोल में नजर आईं. लेकिन इंडस्ट्री की एक एक्ट्रेस ऐसी है जिसने केवल बिग बी ही नहीं उनकी पत्नी जया बच्चन और बेटे अभिषेक बच्चन की मां का किरदार भी निभाया है. ये एक्ट्रेस एक फिल्म में अमिताभ बच्चन की हीरोइन भी बन चुकी हैं.

बच्चन परिवार के तीन सदस्यों की ऑनस्क्रीन मां

अमिताभ बच्चन से कई बार ये सवाल हुआ कि उनकी फेवरेट एक्ट्रेस कौन हैं. इसका जवाब उन्होंने हमेशा एक ही दिया है कि उनकी फेवरेट एक्ट्रेस वहीदा रहमान हैं. उनकी यही फेवरेट एक्ट्रेस उनके परिवार में तीन सदस्यों की मां का रोल प्ले कर चुकी हैं. निरूपा रॉय ने बेशक अमिताभ बच्चन की मम्मी का रोल ज्यादा फिल्मों में किया है. लेकिन बच्चन परिवार के फिल्मों में एक्टिव दूसरे मेंबर्स के साथ ये रोल अदा करने का मौका मिला वहीदा रहमान को. जो दो फिल्मों में अमिताभ बच्चन की मम्मी का रोल प्ले कर चुकी हैं. इसके अलावा पर्दे पर जया बच्चन और अभिषेक बच्चन की मां का रोल भी कर चुकी हैं.

इन फिल्मों में बनी मां

अमिताभ बच्चन को अपने करियर की शुरुआती दौर की फिल्म रेशमा और शेरा में वहीदा रहमान के साथ काम करने का मौका मिला था. इसके बाद वो महान फिल्म में वहीदा रहमान के साथ दिखे. महान फिल्म में अमिताभ बच्चन ने ट्रिपल रोल किया था. इसमें वहीदा रहमान अमिताभ बच्चन की वाइफ भी बनी थीं उनके दो जुड़वा बेटों के रोल में भी अमिताभ बच्चन ही थे. फिल्म त्रिशूल में भी वो अमिताभ बच्चन की मां बनी. फिल्म फागुन में वो जया बच्चन की मम्मी बनी और फिल्म ओम जय जगदीश में उन्होंने अभिषेक बच्चन की मम्मी का किरदार अदा किया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave