बॉलीवुड की वो एक्ट्रेस जो थीं मधुबाला और ऐश्वर्या से भी खूबसूरत, बहार बेगम से मिली पहचान, पैसों के लिए खोली फर्नीचर की दुकान

Nigar Sultana: निगार सुल्ताना कई फिल्मों में नजर आईं, लेकिन फिल्म मुग़ल-ए-आजम में उनका बहार बेगम का किरदार सबसे पॉपुलर हुआ था. इस फिल्म में निगार सुल्ताना ने अपनी खूबसूरती से मधुबाला को कड़ी टक्कर दी थी.

Advertisement
Read Time: 10 mins
N
नई दिल्ली:

बीते दौर का मशहूर गाना 'मेरे पिया गए रंगून' तो आपको याद ही होगा. इस गाने को शायद ही किसी ने न सुना हो. इस गाने में एक्ट्रेस निगार सुल्ताना नजर आई थीं, जो अपने दौर की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थीं. वैसे तो निगार सुल्ताना कई फिल्मों में नजर आईं, लेकिन फिल्म मुग़ल-ए-आजम में उनका बहार बेगम का किरदार सबसे पॉपुलर हुआ था. इस फिल्म में निगार सुल्ताना ने अपनी खूबसूरती से मधुबाला को कड़ी टक्कर दी थी. यहां तक कि लोग उन्हें मधुबाला से भी खूबसूरत कहने लगे थे.

हैदराबाद में हुआ था निगार सुल्ताना का जन्म

निगार सुल्ताना का जन्म 21 जून 1932 को हैदराबाद में हुआ था. निगार ने कभी नहीं सोचा था कि आगे जाकर वे अभिनय में नाम कमाएंगी. कम उम्र में जब उनके पिता का निधन हुआ तो उनके कंधों पर परिवार की जिम्मेदारी भी आ गई. ऐसे में उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखने का फैसला किया. 14 साल की उम्र में निगार सुल्ताना 1946 में आई फिल्म रंगभूमि में दिखीं. निगार ने निर्देशक एस एम युसूफ से शादी की, जिनसे उन्हें हीना कौसर हुईं. हीना भी अपने दौर की जाने-मानी एक्ट्रेस बनीं. 

मुग़ल-ए-आजम में 'बहार बेगम' से मिली पहचान

शादी के कुछ साल बाद उन्हें के आसिफ ने अपनी फिल्म मुग़ल-ए-आजम में बहार का रोल ऑफर किया. इस रोल से निगार के पति युसूफ खुश नहीं थे. दरअसल, के आसिफ रंगीन मिजाज थे ऐसे में युसूफ नहीं चाहते थे कि निगार उनके साथ काम करें. लेकिन निगार ये रोल करना चाहती थीं और फिर वही हुआ जिसका डर युसूफ को था. निगार के आसिफ के प्यार में पड़ गई और दोनों ने शादी कर ली. हालांकि बाद में इन दोनों का भी तलाक हो गया. कहते हैं कि बाद में निगार की माली हालत इतनी खराब हो गई थी कि उन्हें घर चलाने के लिए फर्नीचर की दुकान खोलनी पड़ी. आसिफ और निगार के दो बच्चे भी हुए, जिनका पालन पोषण एक्ट्रेस ने काफी संघर्षों के साथ किया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल की सेना को मिली हिज़्बुल्लाह की सुरंग में क्या क्या थे इंतज़ाम