चैरिटी का बादशाह है ये एक्टर, बिना शोर मचाए कर चुका है लोगों की मदद, UNESCO भी कर चुका है सम्मान

शाहरुख खान चैरिटी करके दिखाने में यकीन नहीं रखते. लेकिन हर तबके की मदद के लिए आगे रहते हैं. खासतौर से अनाथ बच्चों की मदद के लिए वो बहुत ज्यादा सक्रिय हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
रोमांस के ही नहीं चैरिटी के भी बादशाह हैं शाहरुख खान
नई दिल्ली:

बॉलीवुड में रोमांस की बात हो तो सिर्फ एक ही नाम याद आता है शाहरुख खान. शाहरुख खान कहने को ही दिलों का बादशाह नहीं है. वो जिस शिद्दत से पर्दे पर मोहब्बत करते हैं असल जिंदगी में भी उतना ही प्यार बांटते हैं. वैसे ऐसा बहुत कम होता है जब ये सुनने को मिलता है कि शाहरुख खान ने कहीं पर बड़ा दान किया है. या बहुत से जरूरतमंदों की मदद की है या किसी का इलाज करवाया है. ये भले ही सुनने या पढ़ने को न मिलता हो पर हकीकत ये है कि शाहरुख खान चैरिटी के मामले में भी बड़े दरियादिल हैं. और दिल खोलकर जरूरतमंदों की मदद करते हैं. चैरिटी के मामले में वो इंडस्ट्री के बहुत से सितारों से बहुत आगे हैं.

Advertisement

अनाथ बच्चों और एसिड अटैक सर्वाइवर्स की मदद

शाहरुख खान चैरिटी करके दिखाने में यकीन नहीं रखते. लेकिन हर तबके की मदद के लिए आगे रहते हैं. खासतौर से अनाथ बच्चों की मदद के लिए वो बहुत ज्यादा सक्रिय हैं. से एक या दो नहीं पूरी दस चैरिटी हैं जिनसे वो जुड़े हुए हैं. ये चैरिटी अनाथ बच्चों की मदद करती है. अनाथ बच्चों के अलावा दूसरे जरूरतमंदों की जरूरतें पूरी करने का काम भी करते हैं. इसके साथ ही एसिड अटैक्स की मदद के क्षेत्र में भी सक्रिय हैं. वो मीर फाउंडेशन नाम के एनजीओ से जुड़े हैं जो एसिड अटैक झेल चुकी महिलाओं की मदद करता है. इस फाउंडेशन के जरिए शाहरुख खान बहुत सी विक्टिम्स की सर्जरी करवा चुके हैं.

मिल चुका है सम्मान

एसिड अटैक सर्वाइवर की मदद करने वाले शाहरुख खान को साल 2018 में क्रिस्टल अवॉर्ड भी मिल चुका है. डेविस में आयोजित हुए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में उन्हें इस अवॉर्ड से नवाजा गया था. इसके अलावा वो उनके नेक कामों के चलते UNESCO भी उनका सम्मान कर चुका है. ये ऑनर हासिल करने वाले वो पहले भारतीय हैं. साल 2005 में हेल्थ मिनिस्ट्री और यूनिसेफ के साथ मिलकर वो चाइल्ड इम्यूनाइजेशन के कैंपेन का हिस्सा भी बन चुके हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Climate Change: Changing Weather की समस्याओं के हल तलाशती NDTV Telethon
Topics mentioned in this article