अमिताभ बच्चन की बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुईं ये फिल्में, कब आईं और कब गईं भनक तक नहीं लगी

Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा का महानायक भी कहा जाता है. लेकिन बिग की कुछ ऐसी फिल्में भी हैं जिन्हें न सिर्फ दर्शक कतई याद नहीं रखना चाहेंगे बल्कि खुद सुपरस्टार भी उनका जिक्र नहीं करना चाहेंगे.

Advertisement
Read Time: 25 mins
A
नई दिल्ली:

80 साल की उम्र और थकना मना है...ये लाइन सिर्फ और सिर्फ बॉलीवुड के शहंशाह, करोड़ों दिल की धड़कन और कई साल से सिनेमा की दुनिया में राज कर रहे अमिताभ बच्चन के लिए ही सही हो सकती हैं. वैसे तो उनकी हर फिल्म की कहानी और उनकी दमदार एक्टिंग, दमदार आवाज, दमदार डायलॉग्स आंखों में बस जाती है, जुबान पर चढ़ जाती है. किसी फिल्म में उनका होना ही फिल्म के सुपरहिट होने की गारंटी है. लेकिन सदी के महानायक की कुछ फिल्में ऐसी भी हैं जो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी हैं. ये ऐसी फिल्में हैं, जिनके बारे में दर्शकों को पता ही नहीं चला की कब आईं और कब गईं. आइए जानते हैं अमिताभ बच्चन की इन फिल्मों के बारे में...

चेहरे

2021 में आई यह फिल्म सस्पेंस थ्रिलर है. कुछ दोस्तों के न्याय के प्रति जुनून की कहानी का ताना बाना बुनती इस फिल्म की स्टोरीलाइन काफी यूनीक थी. लेकिन दर्शकों को आकर्षित न कर सकी और बुरी तरह फ्लॉप हुई. फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ इमरान हाशमी भी नजर आए थे.

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

अमिताभ जी और आमिर खान के साथ आई इस फिल्म ने लोगों के दिमाग का ऐसा दही किया कि फिल्म फ्लॉप हो गई. फिल्म 2018 में कब आई और कब चली गई, इसका अंदाजा बहुत कम लोगों को है. 

Advertisement

सरकार 3

2017 में अमिताभ बच्चन सरकार फ्रेंचाइजी की फिल्म सरकार-3 में नजर आए. उसूलों वाले अंडरवर्ल्ड डॉन की कहानी का यह तीसरा पार्ट था. दर्शकों ने दो पार्ट तो पसंद किए लेकिन तीसरा पार्ट उनसे झेला न गया और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिटी. फिल्म में अभिषेक बच्चन भी दिखाई दिए थे. 

Advertisement

शमिताभ

फैंटसी ड्रामा फिल्म शमिताभ 2015 में रिलीज हुई. दर्शकों को फिल्म पसंद नहीं आई और फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई. इस फिल्म में साउथ के सुपरस्टार धनुष भी नजर आए थे. दो फेल मगर टैलेंटेड लोगों की कहानी इस फिल्म में दिखाई गई लेकिन दर्शकों को आकर्षित न कर पाई.

Advertisement

बुड्ढा होगा तेरा बाप

साल 2011 में अमित जी एंग्री यंग मैन वाले रोल में नजर आए. एक अपराधी लेकिन गरीबों का मसीहा बनकर उन्होंने कहानी में जान डालने की कोशिश की. हेमा मालिनी फिल्म में उनके अपोजिट दिखीं. लेकिन फिल्म कमाल न कर पाई और जबरदस्त तरीके से पिट गई. इस फिल्म में सोनू सूद भी नजर आए थे.

Advertisement

आग

क्लासिक फिल्म शोले का रिमेक आग में बिग-बी गब्बर यानी बब्बन की भूमिका में  दिखाई दिए. फिल्म 2007 में कब रिलीज हुई, कब फ्लॉप हो गई और कब चली गई पता ही नहीं चला. फिल्म ने लोगों के दिल में ऐसी आग लगाई जो उनके एक्सप्रेशन में देखने को मिले थे.

एकलव्य

2007 में ही आई इस फिल्म में एक रॉयल फैमिली और भरोसेमंद गार्ड की कहानी दिखाई गई लेकिन यह बॉक्स ऑफिस पर एक कदम भी न चल सकी और बुरी तरह फ्लॉप हुई.

क्यों हो गया ना

2004 में आई यह फिल्म भी दर्शकों के मन को टटोल न सकी. इस फिल्म में प्यार पर अलग अलग धारणा रखने वाले लोग जब खुद प्यार में पड़ जाएं तो क्या होता है..ऐसी कहानी दिखाई गई लेकिन फिल्म चली नहीं. फिल्म में ऐश्वर्या राय भी नजर आई थीं.

बूम

2003 की ये फिल्म शायद ही किसी को याद हो. अंडरवर्ल्ड रैकेट से जुड़ी सुपरमॉडल्स की कहानी पर आधारित यह फिल्म इरोटिक सिनेमा के तौर सामने आई लेकिन बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम हो गईं. इसी फिल्म से कटरीना ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

लाल बादशाह

1999 में यह फिल्म रिलीज हुई. लाल सिंह नाम के शख्स की कहानी दिखाई गई. वह अपने माता-पिता से बिछड़ जाता है और गरीबों का मसीहा बन जाता है. फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई लेकिन फिल्म का एक गाना ना ना ना रे ना रे...आज भी बहुत हिट है. 

सूर्यवंशम

सेट मैक्स चैनल पर हर वक्त आने वाली यह फिल्म भले ही अपने दौर की फ्लॉप फिल्मों में रही लेकिन इस पर इतने मीम बने की इसकी कहानी की एक-एक लाइन लोगों को याद हो चुकी है. यह फिल्म 1999 में रिलीज हुई थी और थियेटर में बिल्कुल नहीं चल सकी थी.

अजूबा

यह फिल्म साल 1990 में रिलीज हुई. फिल्म में अमिताभ बच्चन सुपर हीरो की भूमिका में नजर आए. फिल्म की कहानी लोगों के बिल्कुल भी पसंद नहीं आई. बॉक्स ऑफिस पर सुपर-डुपर फ्लॉप हुई.

Featured Video Of The Day
Animation और Content Creation के प्रशिक्षण के लिए सरकार खोलेगी IIT के स्तर का Centre Of Excellence