ये हैं भारत के 10 सबसे अमीर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, लिस्ट में नहीं है अभिषेक मल्हन और एल्विश यादव का नाम

सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स या सब्सक्राइबर पाने की लिस्ट में भारत के ये 10 यूट्यूबर्स सबसे आगे है. आइए आज हम आपको मिलवाते हैं इन इनफ्लुएंसर से.

Advertisement
Read Time: 19 mins
भारत के 10 सबसे अमीर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर
नई दिल्ली:

साल 2020 में कोरोना काल के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक ऐसा जरिया बन गया था, जिससे न सिर्फ लोगों ने करोड़ों रुपए कमाए बल्कि गजब की लोकप्रियता भी हासिल की. इस में से यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है, जिस पर आप वीडियो देख भी सकते हैं और इससे करोड़ों रुपए कमा भी सकते हैं. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यूट्यूबर का जिक्र आते ही जेहन में यह सवाल आता है कि भारत के टॉप 10 यूट्यूबर कौन हैं? आज भारत के ऐसे ही 10 यूट्यूबर्स से हम आपको मिलवाते हैं, जिन्होंने कुछ सालों में ही रिकॉर्ड तोड़ दिया.

कैरी मिनाती 

कैरी मिनाती यानी कि अजय नागर यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किए जाने वाले भारतीय हैं, जिन्हें 38 मिलियन लोग सब्सक्राइब करते हैं. अजय ने 2010 में अपना पहला यूट्यूब चैनल लांच किया था.

Advertisement

टोटल गेमिंग

अज्जू भाई गेमिंग के नाम से इस यूट्यूब पेज को 2018 में स्टार्ट किया था, जिसके 34.5 मिलियन सब्सक्राइबर है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस यूट्यूबर ने अपना चेहरा और अपना पूरा नाम आज तक डिस्क्लोज नहीं किया है

आशीष चंचलानी वाइंस 

आशीष चंचलानी महाराष्ट्र के रहने वाले हैं, जिन्होंने 2009 में अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया था. उनके 28.4 मिलियन सब्सक्राइबर हैं.

टेक्नो गेमर 

उज्जवल चौरसिया नाम के इस शख्स ने 2002 में टेक्नो गेमर की शुरुआत की थी, जिसके आज 31.9 मिलियन सब्सक्राइबर हैं.

राउंड टू हेल 

राउंड टू हेल यूट्यूब पेज तीन दोस्त ज़ैन, वसीम और नाजिम ने साल 2015 में क्रिएट किया था, जिसके आज 29.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

Advertisement

Mr. इंडिया हैकर 

Mr. इंडिया हैकर नाम से दिलराज सिंह रावत ने साल 2017 में अपना यूट्यूब चैनल लॉन्च किया था. ये अजमेर राजस्थान के रहने वाले हैं, जिनके यूट्यूब पर 30.1 मिलियन सब्सक्राइबर हैं.

 BB की वाइंस 

भुवन बाम दिल्ली के रहने वाले एक फेमस यूट्यूबर है, जिन्होंने BB की वाइंस नाम का यूट्यूब पेज 2016 में लांच किया था. उनके 26 मिलियन सब्सक्राइबर हैं और भुवन फोर्ब्स की लिस्ट में भी शामिल हो चुके हैं.

Advertisement

अमित भड़ाना 

दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ें अमित भड़ाना ने वैसे तो लॉ की डिग्री हासिल की है, लेकिन उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल भी क्रिएट किया, जिसके 24.4 मिलियन फॉलोअर्स है.

संदीप महेश्वरी 

संदीप महेश्वरी एक जाने-माने एंटरप्रेन्योर है, जिन्होंने 2012 में अपना यूट्यूब चैनल लांच किया था जिसके आज 27.1 मिलियन सब्सक्राइबर हैं.

Advertisement

टेक्निकल गुरुजी

टेक्निकल गुरुजी के नाम से बने यूट्यूब पेज को गौरव चौधरी नाम का शख्स हैंडल करता है, जिन्होंने 2015 में टेक्निकल गुरुजी की शुरुआत की थी. जिसके आज 22.9 मिलियन सब्सक्राइबर हैं.

Featured Video Of The Day
Uttarakhand के पुलिसवाले नए रंग में दिखेंगे, ख़रीदी जा रही हैं Harley Davidson जैसी Superbike