118 दिन बाद खत्म हुई हॉलीवुड एक्टर्स की हड़ताल, एसएजी-एएफटीआरए ने स्टूडियो के साथ किया अस्थायी समझौता

इस समझौता के बाद लगभग 160,000 एक्टर्स की काम पर वापस लौटने की उम्मीद है, जो 14 जुलाई से हड़ताल पर थे. इस दौरान जॉर्ज क्लूनी और अन्य ए-लिस्टेड सितारों ने अन्य एक्टर्स के साथ एकजुटता दिखाते हुए एक समाधान तक पहुंचने का आग्रह किया था.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins
स्ट्राइक करने वाले एक्टर्स का हॉलीवुड स्टूडियो के साथ हुआ समझौता
नई दिल्ली:

हॉलीवुड इंडस्ट्री में वर्कर्स के लिए ज्यादा सैलरी की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे एक्टर्स फिलहाल एक अस्थायी समाधान तक पहुंच चुके हैं. रायटर्स के मुताबिक, बुधवार को एक घोषणा करते हुए यूनियन ने 118 दिन की हड़ताल को आधिकारिक तौर पर खत्म कर दिया है. एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को हिलाकर रख देने वाली इस हड़ताल के तहत हॉलीवुड एक्टर्स स्ट्रीमिंग टीवी के दौर में वर्कर्स के लिए ज्यादा सैलरी की मांग कर रहे थे. रिपोर्ट के मुताबिक, एसएजी-एएफटीआरए यूनियन ने अपनी लगभग चार महीने की हड़ताल को समाप्त करने के लिए हॉलीवुड स्टूडियो के साथ एक अस्थायी समझौता किया. इस समझौता के बाद लगभग 160,000 एक्टर्स के काम पर वापस लौटने की उम्मीद है, जो 14 जुलाई से हड़ताल पर थे. इस दौरान जॉर्ज क्लूनी और अन्य ए-लिस्टेड सितारों ने अन्य एक्टर्स के साथ एकजुटता दिखाते हुए एक समाधान तक पहुंचने का आग्रह किया था.

डील क्या है 

इस समस्या के समाधान के लिए अलायंस ऑफ मोशन पिक्चर एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स (एएमपीटीपी) ने वॉल्ट डिज्नी (डीआईएस.एन), नेटफ्लिक्स (एनएफएलएक्स.ओ) और अन्य मीडिया कंपनियों की ओर से बातचीत की. यूनियन के मुताबिक, 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा की मूल्य पर नए तीन-वर्षीय अनुबंध में न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी और एक नया "स्ट्रीमिंग पार्टिसिपेशन" बोनस शामिल है. यह डील आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से तैयार की गई इमेजेज के अन ऑथोराइज इस्तेमाल के खिलाफ सुरक्षा भी प्रदान करेगा. एआई पिछले कुछ समय में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिए प्रमुख चुनौती के रूप में उभरा है. 

चार महीने बंद रहा काम 

एक्टर्स की इस हड़ताल के चलते लगभग चार महीने तक प्रोडक्शन बंद रहा था, जिससे एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के भविष्य पर सवाल खड़े होने लगे थे. लेकिन  समझौते के बाद अब एक्टर्स फिल्म सेट पर लौट सकते हैं. इस दौरान 'डेडपूल 3', 'ग्लेडिएटर 2' और 'विकेड' जैसी फिल्मों का प्रोडक्शन भी अधर में लटक गया था. हालांकि, अब अन्य फिल्मों और शो की शूटिंग भी जल्द से जल्द शुरू होने की संभावना है. मिलकेन इंस्टीट्यूट के अनुमान के अनुसार, इस हड़ताल के कारण हॉलीवुड इंडस्ट्री को 6 अरब डॉलर से ज्यादा नुकसान होने का अनुमान है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary
Topics mentioned in this article