इंडिया की मोस्ट आइकॉनिक फिल्म में खूंखार विलेन बनकर अमर हो गया ये शख्स, भाई और पिता के बीच खड़े इस एक्टर को पहचाना क्या?

भारत की कालजयी फिल्मों में शुमार की जाने वाली इस फिल्म में डाकू बनकर ये एक्टर लोगों के दिलों पर छा गया. आज भी इसका नाम लेते वक्त बच्चे डर जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

Amjad Khan Childhood Photo: बॉलीवुड में जब भी विलेन की बात उठती है तो कई खूंखार विलेन जेहन में आ जाते हैं. वो विलेन ही होता है जो स्मूद चल रही पिक्चर में ढेर सारा थ्रिल भर देता है. हीरो और हीरोइन को परेशान करने वाला विलेन ना हो तो फिल्म में मजा नहीं आता. कई बार ऐसे एक्टर भी विलेन बने हैं जो अपने किरदार की वजह से हमेशा के लिए लोगों के दिलों में बस गए हैं. ऐसा ही एक विलेन था जिसने खूंखार डाकू का रोल निभाया और हमेशा के लिए बॉलीवुड में अमर हो गया. आप इस तस्वीर में बीच में खड़े शख्स को पहचान पा रहे हैं तो आप बॉलीवुड के असली वाले फैन हैं. अगर नहीं पहचान पा रहे हैं तो हम आपकी मदद कर देते हैं.

बॉलीवुड के इस खूंखार विलेन को पहचाना क्या ?

पिता और भाई के बीच खड़ा ये एक्टर बना गब्बर और बॉलीवुड पर छा गया. इस बेहद पुरानी और खास फोटो में अपने पिता और भाई के बीच खड़ा ये मासूम सा शख्स बॉलीवुड की सबसे सुपरहिट मूवी में विलेन बना था. इन्हों ने तीन तीन बड़े हीरो के सामने ऐसी खलनायकी दिखाई कि लोग इसे आज भी याद करते हैं. ये शख्स और कोई नहीं बल्कि शोले में गब्बर सिंह बने अमजद खान हैं. इस फोटो में अमजद खान अपने पिता एक्टर जयंत और भाई इम्तियाज खान के साथ सूट बूट में दिखाई दे रहे हैं. अमजद खान खुद को जाने-माने एक्टर थे, उनका पिता जयंत भी बॉलीवुड के शानदार एक्टरों में गिने जाते थे. इम्तियाज खान ने अमर, मेम दीदी और नाजनीन जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया था. इसके साथ साथ अमजद खान के भाई इम्तियाज खान ने भी कई फिल्मों में काम किया था.

Advertisement

इस तरह मिला था गब्बर का रोल

अमजद खान का गब्बर बनना भी इत्तेफाक ही कहा जा सकता है. कम ही लोग जानते हैं कि अमजद खान शोले फिल्म से पहले थिएटर करते थे. एक बार वो शो कर रहे थे और वहां रमेश सिप्पी अपनी फिल्म शोले के लिए एक्टरों की तलाश में पहुंच गए. अमजद खान को शो पर एक्टिंग करते देखकर वो इंप्रेस हो गए. इससे पहले गब्बर का रोल एक्टर डैनी को ऑफर किया गया था लेकिन डेट्स के चलते वो इसके लिए मना कर चुके थे. सिप्पी साहब को अमजद खान बिलकुल गब्बर की तरह लगे. शो के बाद उन्होंने अमजद खान को कॉस्टयूम पहनने के लिए कहा और कॉस्टयूम पहनते ही सिप्पी साहब ने कहा कि गब्बर मिल गया. उन्होंने कहा कि अमजद खान के चेहरे हाव भाव, बॉडी लेंग्वेज और आवाज तक गब्बर की तरह थी और इस तरह उन्हें शोले के लिए गब्बर मिल गया. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Fake Sim Cards पर सरकार का Action 1 Crores से ज्यादा Spam नंबर Blocked