रमेश सिप्पी ने डायरेक्ट नहीं की थी पूरी फिल्म शोले! 49 साल बाद एक्टर ने किया खुलासा, बोले- सिर्फ अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और संजीव...

Sachin pilgaonkar On Sholay Days: 1975 की शोले में डबल रोल निभाने वाले एक्टर सचिन पिलगांवकर ने बताया कि डायरेक्टर रमेश सिप्पी केवल अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार और धर्मेंद्र के सीन को शूट करने आते थे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

1975 में आई कल्ट फिल्म शोले के बारे में हर कोई जानता है. अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, संजीव कुमार, जया बच्चन, हेमा मालिनी और अमजद खान जैसे एक्टर्स इस फिल्म का हिस्सा रहे. जबकि फिल्म को डायरेक्ट किया था निर्देशक रमेश सिप्पी ने. वहीं 49 साल बाद भी यह फिल्म दर्शकों के दिलों में जगह बनाए हुए है. इसी बीच खाने में क्या है को दिए एक इंटरव्यू में शोले में एक छोटा सा रोल निभा चुके एक्टर डायरेक्टर सचिन पिलगांवकर ने बताया कि डायरेक्टर रमेश सिप्पी केवल धर्मेंद्र, संजीव कुमार और अमिताभ बच्चन के सीन को शूट करने आते थे. 

उन्होंने कहा, रमेशजी ने कुछ एक्शन सीक्वेंस करने के लिए दूसरी यूनिट रखने का फैसला किया, जिसमें मेन स्टार्स नहीं थे. ये सिर्फ पासिंग शॉट थे. इसके लिए, उन्होंने स्टंट फिल्मों के निर्देशक मोहम्मद अली भाई को रखा था. वह एक प्रसिद्ध स्टंट फिल्म निर्माता थे, और उनके साथ एक एक्शन निर्देशक अजीम भाई थे और बाद में हॉलीवुड से दो लोगों को बुलाया गया, जिम और जेरी. वह (रमेश) चाहते थे कि उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए दो व्यक्ति हों क्योंकि ये लोग दूसरे देशों से आए थे. उन्हें फिल्म के बारे में कैसे पता चलेगा कि क्या हो रहा है. उस समय, यूनिट में केवल दो बेकार लोग थे. एक अमजद खान और दूसरा मैं था,"

उन्होंने यह भी बताया कि  अमजद खान और उनके डायरेक्शन की रुचि के बारे मे रमेश सिप्पी जानते थे,जिसने उनके प्रतिनिधित्व करने के फैसले में अहम भूमिका निभाई. वहीं सचिन पिलगांवकर ने खुलासा किया कि फिल्म के फेमस रॉबरी सीन को रमेश सिप्पी के बिना शूट किया गया था. उन्होंने कहा, वह तब आते थे जब धरमजी, अमित जी और हरी भाई (संजीव) का काम होता था. रमेश जी उन सीन को शूट करते थे और हम बाकी के शूट को हैंडल करते थे. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bilkis Bano Case के 11 दोषियों को वापस Jail भेजने के ख़िलाफ़ पुनर्विचार याचिका SC ने ख़ारिज की
Topics mentioned in this article