अमिताभ बच्चन की वजह से नहीं धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की केम्सट्री की वजह से हुई थी शोले बनाने की प्लानिंग

जय वीरू किसे नहीं याद अगर नाम ना भी पता हो तो 'ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे' तो सुना ही होगा. इस शानदार और यादगार फिल्म को आज रिलीज हुए पूरे 49 साल हो गए हैं. इस मौके पर फिल्म से जुड़ी दिलचस्प कहानी कि आखिर फिल्म बनाने का आइडिया आया कहां से.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

भारतीय सिनेमा के जबरदस्त ताने-बाने में कुछ फिल्में मील के पत्थर के तौर पर आज भी खड़ी हैं और उनकी जगह कोई नहीं हिला पाया. ये फिल्में कहानी कहने के अपने तरीके को ऐसे पेश करती हैं कि हर किसी के लिए एक सबक बन जाती हैं. ऐसी ही एक फिल्म है 'शोले' एक सिनेमाई चमत्कार जो ना केवल समय की कसौटी पर खरा उतरा है बल्कि एक क्लासिक भी बन चुका है. इसकी रिलीज के 49 साल पूरे हो रहे हैं. इस मौके पर बताते हैं कि इस फिल्म की नीव असल में पड़ी कैसे. फिल्म मेकर्स को ये आइडिया कहां से आया कि उस वक्त के सभी बड़े सितारों को लेकर एक ऐसा मसाला तैयार किया जा सकता है.

कभी नहीं बन सकेगी दूसरी शोले

शोले फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के जो रिकॉर्ड बनाए हैं उन्हें पार करना तो दूर की बात उनके आस पास पहुंच पाना भी आसान नहीं है. इस फिल्म के किरदारों से लेकर उनके डायलॉग भी बच्चे बच्चे की जुबान पर हैं. इस फिल्म को देखकर अक्सर बहुत से फैन्स ये सोचते हैं कि इस लाजवाब फिल्म को बनाने का आइडिया कैसे आया होगा. कहानी तो कहानी कास्ट भी कमाल की थी. आपको जानकर ताज्जुब होगा कि इस फिल्म की कास्टिंग का आइडिया मेकर्स को अपनी ही एक फिल्म की सक्सेस पार्टी में आया था.

सीता और गीता की पार्टी में निकला शोले का आइडिया

फिल्म प्रड्यूसर और डायरेक्टर की पिता पुत्र की जोड़ी जीपी सिप्पी और रमेश सिप्पी ने  एक फिल्म बनाई थी सीता और गीता. इस फिल्म में हेमा मालिनी डबल रोल में थी. हेमा मालिनी का एक किरदार थोड़ा नटखट होता है और दूसरा किरदार बहुत सीधा-सादा. इन दोनों किरदारों में से एक के साथ संजीव कुमार हीरो थे जबकि दूसरी के साथ रोल में धर्मेंद्र नजर आते हैं. इससे पहले तक इस कॉन्सेप्ट पर राम श्याम बनी थी. लीड रोल में हीरोइन वाली इस फिल्म को दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. फिल्म अपने जमाने में बहुत हिट हुई थी और इस फिल्म के गाने भी एक से बढ़ कर एक थे.

Advertisement

सक्सेस पार्टी में आया आइडिया

सीता और गीता फिल्म में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की जोड़ी लोगों को बहुत पसंद आई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी फिल्म की सक्सेस पार्टी में फिल्म प्रड्यूसर जीपी सिप्पी ने अपने डायरेक्टर बेटे रमेश सिप्पी को ये सलाह दी थी कि वो एक एक्शन फिल्म बनाएं और जिसमें हीरो और हीरोइन धर्मेंद्र और हेमा मालिनी होने चाहिए. इतना ही नहीं उन्होंने दोनों को ही एक्शन रोल देने की सलाह भी थी. उसके बाद से ही रमेश सिप्पी ने ऐसे कॉन्सेप्ट पर काम शुरू कर दिया जो बनते बनते शोले के रूप में लोगों के सामने आया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave