शर्मिला टैगोर की 52 साल पहले छोड़ी फिल्म ने इस एक्ट्रेस को बनाया लीडिंग लेडी, डायरेक्टर ने मारा चांटा तो सेट पर आ गई मां और फिर...

एक्ट्रेस तनुजा 81 साल की हो गई हैं. लेकिन क्या आपको बता है कि शर्मिला टैगोर की 52 साल पहले छोड़ी गई फिल्म ने उन्हें बॉलीवुड की लीडिंग लेडी बना दिया था.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

बॉलीवुड यानी मायानगरी एक ऐसी जगह जो अरमानों को संवारती है लेकिन, उसकी भी कुछ शर्तें हैं और उन शर्तों को पूरा करने में अगर आपने कोई कसर छोड़ी तो तमाम संघर्षों के बाद भी आप पूरी जिंदगी इसकी सड़कों की खाक छानते रह जाते हैं. मायानगरी अपनाती है लेकिन संघर्षों के बाद. ऐसा ही कुछ इस अभिनेत्री के साथ भी मायानगरी ने किया लेकिन, तब सिनेमा की सुपरस्टार अभिनेत्री शर्मिला टैगोर की छोड़ी एक फिल्म ने इस अभिनेत्री की किस्मत का सितारा ही चमका दिया. इस अभिनेत्री का नाम है तनुजा. बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस तनुजा ने इस बॉलीवुड में कदम रखा था वह भी उनकी मां शोभना समर्थ के द्वारा बनाई फिल्म के जरिए.

फिल्म का नाम था 'हमारी बेटी' जिसमें तनुजा ने अपनी बड़ी बहन जो इस फिल्म की अभिनेत्री थीं नूतन के बचपन का किरदार निभाया था. छोटी उम्र में ही तनुजा को कई बड़े फैसले लेने पड़े. उस समय फिल्मी दुनिया में इतना पैसा नहीं मिलता था ऐसे में परिवार की बिगड़ी आर्थिक हालत की वजह से 16 साल की उम्र में ही तनुजा को पर्दे पर डेब्यू करना पड़ गया.

तनुजा तो भाषाओं को सीखने की शौकीन थीं तो मां ने उन्हें पढ़ने के लिए स्विट्जरलैंड के सेंट जॉर्ज स्कूल में भेज दिया लेकिन, वह ज्यादा वक्त तक वहां पढ़ाई नहीं कर पाईं, घर की आर्थिक स्थिति खराब हुई और तनुजा को वापसी करनी पड़ी. फिल्म 'हमारी बेटी' मां चाइल्ड आर्टिस्ट का किरदार निभाने के लगभग 10 साल बाद तनुजा को फिल्म 'छबीली' के जरिए बॉलीवुड में दूसरी बार डेब्यू करना पड़ा. उन्होंने अपने पूरे फिल्मी करियर में महज 35 के करीब फिल्में की हैं लेकिन उनकी अदाकारी की छाप दर्शकों के दिल पर जरूर छूट गई. हालांकि 1961 में आई फिल्म 'हमारी याद आएगी' ने तनुजा को फिल्म इंडस्ट्री में एक लीड एक्ट्रेस के रूप में पहचान दिलाई.

Advertisement

इस चुलबुली अभिनेत्री ने काले-सादे यानी ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों से शुरू करके रंगीन सिनेमा के पर्दे तक का अपना फिल्मी सफर तय किया. 'रात अकेली है, बुझ गए दिए' और 'ये दिल न होता बेचारा' गाने को जितना उनके बोल के लिए लोगों ने पसंद किया इस गाने में तनुजा की अदाओं के लिए उससे ज्यादा उन्हें पसंद किया गया. हमेशा हंसती रहने वाली तनुजा को पहली फिल्म छबीली की शूटिंग के दौरान ही दो थप्पड़ खानी पड़ गई थी. इस फिल्म के एक सीन में तनुजा को रोना था लेकिन, उन्हें रोना कहां आ रहा था वह तो बार-बार हंस जा रही थीं. 

Advertisement

इसके बाद केदार शर्मा जो फिल्म के डायरेक्टर थे उन्होंने उनसे कहा कि रोने का सीन है तो वह साफ कह बैठीं की आज आज मेरा रोने का मूड नहीं है. डायरेक्टर साहब नाराज हो गए और उन्होंने तनुजा को जोरदार तमाचा जड़ दिया. तनुजा घर गईं और मां तो इस बारे में बताया तो मां शोभना ने भी तनुजा को एक और थप्पड़ जड़ दिया. फिर वह तनुजा को लेकर वापस फिल्म के सेट पर आईं और केदार शर्मा से कहा कि अब ये रो रही है, शूटिंग शुरू कर दीजिए. फिर क्या था रोती तनुजा ने इस सीन के लिए परफेक्ट शॉट दिया.

Advertisement

तनुजा सामर्थ और शोमू मुखर्जी ने शादी भी एकदम फिल्मी कहानियों की तरह ही रचाई यानी उनके प्यार से लेकर शादी तक सबकुछ फिल्मी था. दोनों को दो बेटियां हुईं काजोल और तनीषा. फिर तनीषा के पैदा होते ही दोनों अलग हो गए लेकिन दोनों ने एक दूसरे से तलाक नहीं लिया. इज्जत, हाथी मेरे साथी, दो चोर, अनुभव, ज्वेल थीफ, जीने की राह, मेरे जीवन साथी जैसी बेहतरीन फिल्में तनुजा के हिस्से में आईं. 1972 की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'हाथी मेरे साथी' में पहले शर्मिला टैगोर को राजेश खन्ना के साथ काम करना था लेकिन यह फिल्म तनुजा के हिस्सा आई और इस फिल्म ने तनुजा के सितारे रातों रात चमका दिए.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
PM Modi के US Visit पर Smriti Irani: 'पीएम ने भारत-America के संबंधों का दायरा बढ़ाया है'