"फिल्म बनाने का मकसद शिक्षित करना नहीं, बल्कि इन्फॉर्म करना था",  NDTV से बोले निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी

हाल ही में फिल्म के निर्देशक डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने एनडीटीवी से बात की और इस दौरान उन्होंने कई पहलुओं पर अपनी राय रखी

Advertisement
Read Time: 15 mins
'
नई दिल्ली:

अक्षय कुमार की मोस्ट पॉपुलर फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' हाल ही में रिलीज हुई है. फिल्म में जहां अक्षय कुमार पृथ्वीराज के रोल में दिखे हैं, वहीं मानुषी छिल्लर संयोगिता के रोल में नजर आई हैं. फिल्म को रिलीज हुए कुछ वक्त हो चला है और बॉक्स ऑफिस पर इसे मिला-जुला रिस्पांस मिल रहा है. हाल ही में फिल्म के निर्देशक डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने एनडीटीवी से बात की और इस दौरान उन्होंने कई पहलुओं पर अपनी राय रखी. उन्होंने कहा कि फिल्म बनाने का मकसद उन्हें दर्शकों को शिक्षित करना नहीं, बल्कि उन्हें इन्फॉर्म करना था. उन्होंने यह भी कहा कि आजादी के बाद के इतिहास में जो इतिहास भारत के बच्चों को पढ़ाया जाना चाहिए था, उसमें असंतुलन है. 

इस दौरान जब निर्देशक से पूछा गया कि इतिहास को सही करना कितना मुश्किल है? तो इस पर वे बोले, "लोगों ने मुझसे बात करने के पहले ही निर्णय कर लिया. मैं जानता हूं कि पृथ्वीराज रासो के कई संस्करण हैं और इसकी पांडुलिपियों में भी अंतर है. पृथ्वीराज की मौत को लेकर भी विवाद है. इतने मतभेद हैं तो इन सबको लेकर तो फिल्म नहीं बन सकती. इसलिए आपको कोई एक मत ही लेना होगा". 

फिल्मकार की जिम्मेदारी होती है कि वे जब इतिहास की फिल्मों को उठाते हैं तो दर्शकों को सही जानकारी दें. आपके अनुसार अपने जो भी पढ़ा है, उसमें कह नहीं सकते क्या गलत है क्या सही. तो कहीं न कहीं उस जिम्मेदारी से आप भटक नहीं जाते? इस सवाल के जवाब में चंद्रप्रकाश द्विवेदी कहते हैं, "फिल्म अलग-अलग मतों को लेकर बना सकते हैं, पर फिल्म में आपको एक कहानी रखनी होगी. मुझे कई इतिहासकारों ने कहा कि आप सिनेमा में इतिहास क्यों ढूंढ रहे हैं, ये सिर्फ मनोरंजन के लिए है. इसे उतना ही महत्व दीजिए. अचानक 2022 में सबको लगने लगा इसमें हम इतिहास ढूंढ कर रहेंगे. अफसोस है". 

Advertisement

गौरतलब है कि जब अक्षय कुमार की फिल्म का ट्रेलर आया था, तब लोगों ने अक्षय कुमार के लुक और उनके फाइट सीक्वेंस को लेकर खूब मजाक बनाया था. साथ ही कुछ लोगों को मानना है कि फिल्म में कई तथ्यों को गलत दिखाया गया है. बता दें, यह फिल्म 3 जून 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. लोगों को 'सम्राट पृथ्वीराज' से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन बड़े पर्दे पर फिल्म ज्यादा कमाल नहीं दिखा सकी. 

Advertisement

यहां देखें इंटरव्यू- 


 

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल के सामने अब Hamas के साथ Hezbollah और Houthi की भी चुनौती | Hamaara Bharat