मंगल, मंगल के दिन पैदा हुआ और मंगल के दिन ही मरेगा- जानते हैं किस फिल्म का है ये डायलॉग, 90 लाख के बजट में कमाए थे 4 करोड़ रुपये

फांसी पर चढ़ने को तैयार कैदी और उसका मशहूर डायलॉग- मंगल, मंगल के दिन पैदा हुआ और मंगल के दिन ही मरेगा...लेकिन वो दिन तो सोमवार होता है...इस तरह ये फिल्म बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म में से है, बता सकते हैं नाम?

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

हिंदी फिल्मों के ऐसे बहुत से डायलॉग्स हैं जो बहुत हिट हुए और उसके बाद जुबां पर चढ़ गए. दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान जैसे स्टार्स के ऐसे बहुत से डायलोग हैं जो कभी भुलाए नहीं जा सकते. गाहे बगाहे बातचीत करते हुए ऐसे डायलॉग आम तौर पर ही जुबां से निकल भी जाते हैं. हिट डायलॉग्स देने वाले एक्टर्स की इस कतार में शत्रुघ्न सिन्हा और राजेश खन्ना को भी नहीं भुलाया जा सकता. राजेश खन्ना की फिल्मों के ऐसे बहुत से डायलॉग हैं जो कभी भुलाए नहीं जा सकते. उनमें से एक डायलोग है पुष्पा आई हेट टियर्स रे. इस डायलॉग के अलावा उनकी फिल्म का एक डायलोग ऐसा भी है जो इस कदर पॉपुलर हुआ कि फिल्म उस दौर में सुपर डुपर हिट हो गई. 

हिट हुआ ये डायलॉग 

राजेश खन्ना का हिट डायलॉग है मंगल, मंगल के दिन पैदा हुआ और मंगल के दिन ही मरेगा. राजेश खन्ना ने पूरे स्वैग के साथ ये डायलॉग बोला था फिल्म रोटी में. ये फिल्म अपने दौर की सबसे हिट फिल्मों में से एक है. ये फिल्म रिलीज हुई थी साल 1974 में. राजेश खन्ना और मुमताज जैसे एक्टर और एक्ट्रेस के साथ ये फिल्म बहुत कम बजट में बन कर तैयार हुई थी. फिल्म सिर्फ 90 लाख रु. में बन गई थी. और जब फिल्म थिएटर में लगी तो इस कदर हिट हुई कि उसने 4 करोड़ की कमाई कर डाली.

Advertisement

ऐसी थी फिल्म की कहानी

फिल्म में राजेश खन्ना और मुमताज के अलावा निरूपा राय और सुजीत कुमार भी अहम भूमिका में थे. फिल्म में राजेश खन्ना एक अपराधी के किरदार में हैं. जिन्हें फांसी होने वाली थी और वो बहुत ही ड्रामेटिक रूप से वहां से  गायब हो जाते हैं. और, एक गांव में छुप कर रहने लगते हैं. इस गांव की एक हसीना उसे चाहने लगती है. वो स्कूल टीचर बनकर पूरे गांव के लोगों को शिक्षित करता है. इस तरह यह अपने दौर की सुपरडुपर हिट फिल्म रही थी, जिसके गाने भी दर्शकों के बीच खूब पॉपुलर हुए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pager Blast: Laptop, Walkie-Talkies, Phone में धमाकों से दूसरे दिन दहला Lebanon, अभी कैसे हैं हालात
Topics mentioned in this article