खाने की बर्बादी को लेकर स्ट्रांग मैसेज देती है राम बंधू और रॉबिन हुड आर्मी की शॉर्ट फिल्म 'एक विचार'

इस फिल्म में एक प्रभावशाली कहानी है, जो खाने के उपयोग और बर्बादी के बीच का अंतर दिखाती है और दर्शकों को अपने दैनिक जीवन में खाद्य पदार्थों के उपभोग और विनियोग पर सोचने के लिये प्रेरित करती है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
खाने की बर्बादी को लेकर बनी है फिल्म 'एक विचार'
नई दिल्ली:

भारत में खाने की बर्बादी एक गंभीर समस्या है. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल प्रति व्यक्ति 55 किलोग्राम खाना बर्बाद होता है, जबकि देश की 13 प्रतिशत जनसंख्या कुपोषण की शिकार है. यह चौंकाने वाला विरोधाभास लंबे समय से एक गंभीर समस्या बना हुआ है और इसे समाज के सभी वर्गों को साथ आकर सुलझाने की आवश्यकता है. खाद्य उत्पादों मे नामांकित ब्राण्ड राम बंधू ने स्वयंसेवक आधारित संघठन रॉबिन हुड आर्मी के साथ साझेदारी की है. इस साझेदारी का उद्देश्य लोगों में खाने की बर्बादी रोकने के प्रति जागरूकता लाना है, जिसके लिए उन्होंने “Stop Food Wastage Movement” की शुरुआत की है.

इस पहल के तहत, राम बंधू ने एक शॉर्ट फिल्म जारी की है, जिसका शीर्षक “एक विचार” है. इस फिल्म में एक प्रभावशाली कहानी है, जो खाने के उपयोग और बर्बादी के बीच का अंतर दिखाती है और दर्शकों को अपने दैनिक जीवन में खाद्य पदार्थों के उपभोग और विनियोग पर सोचने के लिये प्रेरित करती है. फिल्म में एक सामान्य भारतीय परिवार को दिखाया गया है, जिसमें छोटे बच्चे कई बार बिना इसकी गंभीरता को समझे खाने की बर्बादी करते हैं. अंत में, फिल्म खाने की बर्बादी रोकने का एक महत्वपूर्ण संदेश देती है.

रॉबिन हुड आर्मी जैसी संस्थाएं बचा हुआ खाना जरूरतमंदों तक पहुंचाने में मदद करती हैं. फिल्म में यह दिखाया गया है की ऐसी संस्थाओं की मदद लेना और बचे हुए खाने को जरूरतमंद और जानवरों को देना, कुछ सरल उपाय हैं जो इस समस्या को हल करने में मदद कर सकते हैं. इस सामाजिक जागरूकता अभियान के बारे में बात करते हुए, राम बंधू ब्राण्ड की कंपनी एम्पायर स्पाइसेस एण्ड फूड्स लिमिटेड (ESFL) के मार्केटिंग हेड श्री. भानुदास गुंडकर ने कहा, "एक प्रमुख खाद्य FMCG ब्राण्ड के रूप में, हमें यह समझ आया की समाज में खाने की बर्बादी के मुद्दे पर बात करना और व्यावहारिक समाधान सुझाव देना हमारा कर्तव्य है. इसी से हमे यह प्रेरणा मिलती है".

Advertisement

यह फिल्म केवल डिजिटल प्लेटफार्म पर उपलब्ध है और इसमें मशहूर महाराष्ट्रीयन अभिनेता चिन्मय उदगीरकर ने अभिनय किया है. इसे अमेझ प्रोडक्शन्स द्वारा निर्मित और डीजिशेफ्स द्वारा संकल्पित किया गया है. माधुरी दीक्षित-नेने राम बंधू मसाले, अचार और पापड़ की ब्राण्ड एंबेसडर हैं

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra-Jharkhand में बंपर Voting, क्या चौंकाने वाले होंगे परिणाम? | NDTV Election Cafe