Rajesh Khanna की इस फिल्म पर प्रोड्यूसर को भी नहीं था भरोसा, Yash Chopra की फिल्म के लिए बुक हुए थे सिर्फ 9 सिनेमाघर, बनी ब्लॉकबस्टर

राजेश खन्ना और यश चोपड़ा क एक फिल्म 1973 में आई थी. इस फिल्म को लेकर मेकर्स डाउटफुल थे क्योंकि कहानी एकदम नई थी. लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो ब्लॉकबस्टर साबित हुई. जानें इस फिल्म के बनने की कहानी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
राजेश खन्ना और यश चोपड़ा की वो फिल्म जो रही ब्लॉकबस्टर
नई दिल्ली:

यश चोपड़ा ने बहुत सी ऐसी फिल्में बनाई हैं जो उस दौर की सोच और चलन से बहुत आगे की मूवी रही हैं. इस फेहरिस्त में लम्हे मूवी का नाम आता है. उनकी एक और फिल्म है जो इसी लिस्ट का हिस्सा है. जिसमें राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार थे. इसके बाद भी यश चोपड़ा की इस फिल्म को लेकर निर्माता डाउटफुल थे. नतीजा ये हुआ कि फिल्म को सिर्फ नौ ही टॉकीज में रिलीज किया गया. लेकिन फिल्म लोगों के दिलों में ऐसी उतरी की देखते ही देखते ब्लॉकबस्टर बन गई. फिल्म में दो ऐसी एक्ट्रेस थीं जिनकी आपस में पटती नहीं थी. ऊपर से राजेश खन्ना जिनकी इससे पहले दो फिल्में फ्लॉप हो चुकी थीं. लेकिन फिल्म के तीन शो से ही यश चोपड़ा को अंदाजा हो गया कि उनकी फिल्म हिट होने वाली है.

नौ सिनेमाघरों में ही हुई रिलीज

ये फिल्म थी दाग. जिसमें राजेश खन्ना, राखी और शर्मीला टैगोर लीड रोल में थीं. फिल्म की कहानी को लेकर उस समय प्रोड्यूसर और डिस्ट्रिब्यूटर्स को बहुत डाउट था. राजेश खन्ना की दो फिल्में भी फ्लॉप हो चुकी थीं. लिहाजा फिल्म को बहुत बड़े स्तर पर डिस्ट्रिब्यूट नहीं किया गया. फिल्म सिर्फ 9 ही सिनेमाघरों में रिलीज हुई. लेकिन शाम होते-होते सिनेमा हॉल में लोगों की भीड़ टूटने लगी. जिसके बाद यश चोपड़ा ये समझ गए थे कि उनकी फिल्म बड़ी हिट होने जा रही है. इस फिल्म को बनाने में राखी, शर्मीला टैगोर और राजेश खन्ना ने उनकी बहुत मदद की थी. राजेश खन्ना और शर्मीला टैगोर ने मार्केट रेट से कम में फिल्म में काम किया. राखी ने तो फिल्म बनाने के लिए तीन लाख रुपये अपने पास से दिए.

दाग फिल्म का गाना

Advertisement

ऐसी थी राजेश खन्ना और यश चोपड़ा की फिल्म 

फिल्म की कहानी ऐसी थी कि राजेश खन्ना और शर्मीला टैगोर पति पत्नी होते हैं. एक मामले में राजेश खन्ना की गिरफ्तारी होती है. जेल जाते समय उनकी गाड़ी का एक्सीडेंट होता है. शर्मीला टैगोर मान लेती है कि उनकी मौत हो गई. कुछ साल बाद पता चलता है कि राजेश खन्ना राखी से शादी कर चुके हैं. यहां से लेकर आखिर तक फिल्म में क्या क्या ट्विस्ट एंड टर्न्स आते हैं, उसी पर फिल्म बेस्ड है. इस फिल्म की इंटरेस्टिंग बात ये है कि राखी और शर्मीला टैगोर में खास बनती नहीं थी. लेकिन यश चोपड़ा की मदद की खातिर दोनों ने सेट पर शांत रहना ही मुनासिब समझा. लेकिन कहते हैं सिनेमा के लिए जनता की राय ही सब कुछ है. ऐसा ही दाग फिल्म को लेकर भी जनता ने साबित कर दिया और फिल्म को ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर बना दिया. यही नहीं, फिल्म के गाने भी खूब हिट हुए। 

Advertisement

बिग बॉस से जुड़ी 5 बातें: जानें कैसे बचेगी Salman Khan की विरासत?

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bahraich Hinsa पर गरमाई सियासत, OP Rajbhar ने विपक्षी पार्टी पर लगाए आरोप
Topics mentioned in this article