इस एक्ट्रेस की शादी की खबर सुन सुध-बुध खो बैठे थे राज कूपर, खुद को सिगरेट से जलाकर दिलाया था यकीन

राज कपूर एक एक्ट्रेस से खूब प्यार करते थे, लेकिन शादीशुदा होने की वजह से वे उनसे शादी नहीं कर सके. 9 साल इंतजार के बाद जब एक्ट्रेस ने किसी और से शादी कर ली तो राज कपूर को बड़ा धक्का लगा.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

प्यार हुआ इकरार हुआ गाना जब फिल्माया गया तो शायद कोई नहीं जानता था यही गाना उन एक्टर्स की जिंदगी की हकीकत बन जाएगा, जिन्होंने इस पर एक्ट किया है.  जी हां, आपने सही समझा ! हम बात कर रहे हैं राज कपूर और नरगिस दत्त की. एक नहीं ऐसे कई किस्से हैं, जो ये जाहिर करते हैं कि दोनों में प्यार और इकरार दोनों हुआ. लेकिन राजकपूर शादीशुदा थे इस वजह से प्यार से भी दोनों का दिल डरता ही रहा. कहानी तब पलटी जब नरगिस की जिंदगी में भी किसी और की एंट्री हुई. ये खबर राज कपूर के लिए किसी सदमे से कम साबित नहीं हुई.

गुपचुप रचाई शादी

जिस वक्त सुनील दत्त ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा, उस वक्त नरगिस एक स्थापित एक्ट्रेस बन चुकी थीं. कहते हैं कि सुनील दत्त फिल्मों में आने से पहले ही नर्गिस को बहुत पसंद करते थे. फिल्म मदर इंडिया में दोनों को साथ काम करने का मौका भी मिला. दोनों फिल्म में मां बेटे के किरदार में थे. एक सीन के लिए सेट पर आग लगाई गई. उस आग में नरगिस फंस गई, जिन्हें बचाने के लिए सुनील दत्त ने जान की बाजी लगा दी. इसके बाद दोनों का प्यार परवान चढ़ा और बात शादी तक पहुंच गई. चूंकी दोनों फिल्म में मां-बेटे बने थे, इसलिए डायरेक्टर्स ने पूरे एक साल शादी का खुलासा न करने की शर्त रख दी. 1958 में दोनों ने शादी रचाई लेकिन रिसेप्शन दिया 1959 में.

राज कपूर ने जलाया हाथ

दोनों की शादी की बात जब राज कपूर तक पहुंची तब वो एकदम संभल नहीं पाए. बॉलीवुड में ये किस्से भी मशहूर हैं कि राज कपूर और नरगिस दोनों एक दूसरे को चाहते थे. नरगिस ने पूरे नौ साल राज कपूर का इंतजार किया, लेकिन वो अपनी पत्नी को तलाक नहीं देना चाहते थे. मजबूरन नर्गिस ने भी नई जिंदगी की शुरूआत की. लेकिन ये बर्दाश्त कर पाना राज कपूर के लिए आसान नहीं था. कहा जाता है कि नर्गिस की शादी की खबर का सच है या सपना ये मानने के लिए राज कपूर ने सिगरेट से खुद के हाथ जलाए थे. उस दर्द से उन्हें हकीकत का अहसास हुआ. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन
Topics mentioned in this article