रिलीज से पहले कैसे होती है फिल्मों की कमाई, फ्लॉप होने पर भी नहीं होता घाटा, जानें क्या है फॉर्मूला

कई बार फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो जाती हैं, लेकिन फिर भी प्रोड्यूसर्स के लिए घाटे का सौदा नहीं रहती हैं. जानते हैं कैसे...

विज्ञापन
Read Time: 20 mins
जानें रिलीज से पहले कैसे करती हैं फिल्में कमाईं
नई दिल्ली:

रिलीज होने के बाद कोई फिल्म तो लाखों-करोड़ों कमाती है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है रिलीज से पहले ही कोई फिल्म कैसे करोड़ों का बिजनेस कर लेती है. किसी फिल्म के रिलीज होने से पहले होने वाली कमाई में कई फैक्‍टर हैं. इन्हीं के आधार पर फिल्मों की प्री-बिजनेस की कमाई का आंकड़ा सामने आता है. इन्हीं के आधार पर कहा जाता है कि इस फिल्म ने रिलीज होने से पहले इतने का बिजनेस कर लिया है. आखिर थिएटर में रिलीज होने से पहले ही कोई भी फिल्‍म इतनी कमाई  कैसे कर लेती हैं. क्या है इसका गणित, आइए जानते हैं कैसे...

1. ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर्स से मिलता है पैसा

जब भी कोई फिल्म बनती है तो उसे सिनेमाघरों तक पहुंचाने के लिए प्रोड्यूसर्स को डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स की मदद लेनी पड़ती है। प्रोड्यूसर्स डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स को एक बड़ी कीमत पर उस फिल्‍म के राइट्स बेच देते हैं. डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स ही फिल्म को सिनेमाघरों तक ले जाते हैं और उससे फायदा कमाते हैं. इसमें सबसे बड़ा रोल होता है फिल्मों को लोगों तक पहुंचाना. उसका माहौल बनाना होता है. फिल्‍म की स्‍टारकास्‍ट और पब्‍ल‍िसिटी जितनी ज्‍यादा होगी, डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स के बीच फिल्‍म के राइट्स लेने की उतनी ही ज्यादा होड़ रहती है. इसी का फायदा फिल्‍म प्रोड्यूसर्स को मिल जाता है. यहीं से फिल्म की रिलीज से पहले ही बंपर कमाई हो जाती है.

2. ओटीटी राइट्स बेचकर कमाई

फिल्‍म ही नहीं उसके म्‍यूजिक राइट्स बेचकर भी पैसे कमाए जाते हैं. फिल्‍म के म्‍यूजिक को दिखाने और सुनाने के लिए भी म्‍यूजिक कंपनियों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है. रिलीज के तय समय के बाद इस फिल्म को टीवी या ओटीटी प्‍लेटफॉर्म पर दिखाया जाता है. इसके लिए चैनल्‍स या ओटीटी प्‍लेटफॉर्म को फिल्‍म के राइट्स लेने पड़ते हैं. आपने देखा भी होगा कि जब टीवी पर कोई नई फिल्म आती है तो उसे ‘वर्ल्‍ड टेलिविजन प्रीमियर' कहकर प्रचारित किया जाता है. ऐसा तभी होता है, जब चैनल उस फिल्म के राइट्स खरीद लेता है.

Advertisement

3. स्पॉन्सरशिप से कमाई

कई कंपनियां अपनी पब्‍ल‍िसिटी और प्रमोशन के लिए फिल्म प्रोड्यूसर्स के साथ डील करते हैं. जिसमें फिल्म के दौरान उन कंपनियों के नाम, लोगो या प्रोडक्‍ट दिखाए जाते हैं. कई बार किसी फिल्‍म में किसी बड़ी कंपनी के शोरूम या उसके बैनर, पोस्टर दिखाए जाते हैं. इसके लिए प्रोड्यूसर्स इन कंपनियों से करोड़ों रुपए चार्ज करते हैं. यह फिल्म की कमाई का बड़ा हिस्सा होता है.

Advertisement

4. फिल्‍म की प्री-‍बुकिंग से कमाई

जब कोई फ‍िल्‍म रिलीज होती है तो उससे पहले ही थ‍िएटर्स में इसकी एडवांस बुकिंग शुरू हो जाती है. अगर फिल्‍म की स्‍टारकास्‍ट और ट्रेलर से इसका माहौल बन जाता है तो एडवांस बुकिंग जबरदस्त होती है. इससे जो कमाई होती है, वह फिल्म के प्री-बिनेस कलेक्शन का ही हिस्सा होता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए फिर आया धमकी भरा मैसेज, कहा- बाबा सिद्दीका से भी बुरा हाल होगा