जब चलती कार में निर्देशक और संगीतकार ने तैयार कर दिया था यह गाना, प्राण पर फिल्माए सॉन्ग ने मचा डाली थी धूम

1974 में रिलीज हुई फिल्म ‘मजबूर’ के इस गाने को किशोर कुमार ने गाया था जबकि इसका म्यूजिक लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने दिया. फिल्म का एक गाना प्राण पर फिल्माया गया था, जिसे खूब पसंद किया गया. जाने इसके बनने की दिलचस्प कहानी.

Advertisement
Read Time: 14 mins
नई दिल्ली:

रचनात्मक लोगों को कब, कहां और कैसे आइडिया आ जाए, इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. फिर अगर एक डायरेक्टर और म्यूजिक डायरेक्टर कार में सफर पर निकले हों तो ऐसे में कुछ भी संभव है. ऐसा ही कुछ इस मामले में भी कहा जा सकता है. डायरेक्टर रवि टंडन की एक मशहूर फिल्म है मजबूर. जिसमें अमिताभ बच्चन, परवीन बाबी और प्राण लीड रोल में थे. फिल्म का एक गाना प्राण पर फिल्माया गया. यह गाना है ‘माइकल दारू पी के दंगा करता है.' इस तरह जितने मजेदार इस गाने के बोल हैं, उतनी ही मजेदार इस गाने के बनने की कहानी भी है.

हुआ यूं कि मजबूर फिल्म के गाने लिखे जा रहे थे. इन पर जोर-शोर से काम चल रहा था. मजबूर में प्राण भी थे, वह अपने जमाने के मशहूर एक्टर थे. फिल्म के डायरेक्टर रवि टंडन चाहते थे कि उन पर भी एक गाना फिल्म में हो. एक दिन रवि टंडन और लक्ष्मीकांत अपनी कार में बांद्रा से जुहू जा रहे थे. अचानक रास्ते में बातों बातों में उन्होंने इस गाने को तैयार कर डाला. इस तरह एक सफर के अंदर इस डायरेक्टर और संगीतकार की जुड़ी ने अपने टैलेंट का जोरदार इस्तेमाल किया बल्कि दर्शकों को उनके फेवरिट एक्टर पर एक शानदार गीत दिया.

Advertisement

1974 में रिलीज हुई फिल्म ‘मजबूर' के इस गाने को किशोर कुमार ने गाया था जबकि इसका म्यूजिक लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने दिया. इस गाने के बोल आनंद बक्शी ने लिखे. फिल्म की कहानी को सुपरहिट जोड़ी सलीम-जावेद ने लिखा था और फिल्म हिट रही थी. लेकिन प्राण पर फिल्माया गया उनका यह गाना आज तक उनके फैन्स का फेवरिट है. बता दें कि यह पहली फिल्म थी जिसमें अमिताभ बच्चन और परवीन बाबी के साथ आए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Iran Israel War: क्या अब आमने-सामने होंगे ईरान-इजरायल? | Ali Khamenei | Benjamin Netanyahu