मधुबाला, माधुरी से भी लोग जया प्रदा को कहते थे खूबसूरत, ये अनदेखी तस्वीरें है सबूत, डायरेक्टर ने देखते ही फिल्म में कर लिया था कास्ट

जया प्रदा का फिल्मों में रहते हुए सबसे बड़ा मुकाबला श्रीदेवी से रहा. उनके साथ जया प्रदा ने करीब एक दर्जन फिल्मों में काम किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

बॉलीवुड की एक एक्ट्रेस जिसने अपनी सादगी और अपने डांस से फैन्स को दीवाना बना लिया, जिसका नाम अस्सी और नब्बे के दशक की सबसे उम्दा एक्ट्रेस में शुमार होता है, वो हैं जया प्रदा. जया प्रदा ने अपनी इमोशनल एक्टिंग, अपने डांस और अपनी खूबसूरती से बॉलीवुड पर खूब राज किया. लेकिन जितनी बुलंदियों पर पहुंची उतना ही तेजी से उनका करियर ढलान पर भी आया. मोहब्बत का अंजाम भी कुछ ऐसा ही रहा. प्यार जिस तेजी से परवान चढ़ा उतना ही जल्दी उसका खुमार भी उतर गया. अब वो फिल्मों से दूर राजनीति की दुनिया में एक्टिव हैं. हालांकि यहां भी एक दौर ऐसा आया जब जया प्रदा ने खुदकुशी तक का विचार कर लिया था.

जयाप्रदा का असली नाम था ललिता रानी. तेरह साल की उम्र से ही वो ऐसा शानदार डांस करती थीं कि लोग उनके फैन हो जाएं. ऐसे ही एक डांस कार्यक्रम में तेलुगु मूवी डायरेक्टर ने उन्हें देखा और अपनी फिल्म भूमि कोसम में रोल दे दिया. इस फिल्म के लिए जया प्रदा को महज दस रुपए ही मिले थे.

जया प्रदा ने अपने फिल्मी करियर के दौरान दो सौ से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. इस पूरे करियर में वो कई दिग्गज कलाकारों के साथ नजर आई हैं. उन्होंने अमिताभ बच्चन, राकेश रोशन, ऋषि कपूर जैसे कई स्टार्स के साथ स्क्रीन शेयर की. जया प्रदा का फिल्मों में रहते हुए सबसे बड़ा मुकाबला श्रीदेवी से रहा. उनके साथ जया प्रदा ने करीब एक दर्जन फिल्मों में काम किया.

Advertisement

जया प्रदा ने साल 1986 में अपने प्यार श्रीकांत नाहटा से शादी रचाई. इस शादी के वक्त श्रीकांत नाहटा पहले से ही शादीशुदा थे. दिलचस्प बात ये है कि उनकी पहली पत्नी और जया प्रदा एक साथ रहा करते थे.

Advertisement

श्रीकांत नाहटा की पहली पत्नी से तीन बच्चे हुए लेकिन जया प्रदा से एक भी संतान नहीं हो सकी. इस शादी के कुछ समय बाद ही जया प्रदा श्रीकांत नाहटा से अलग हो गईं. तब से लेकर आज तक वो सिंगल ही हैं.

Advertisement

फिल्मी दुनिया छोड़ कर जया प्रदा राजनीति की दुनिया में गए. इसका क्रेडिट अमर सिंह को जाता है. अमर सिंह की बीमारी के वक्त कुछ तस्वीरें गलत तरीके से वायरल हुईं. जिसे लेकर जया प्रदा को काफी बातों का सामना करना पड़ा. एक दौर ऐसा भी आया जब वो आत्महत्या के ख्याल से गुजरीं. हालांकि बाद में उन्होंने खुद को संभाल लिया.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमलों के बीच राहत की कोशिशें | Lebanon | NDTV India
Topics mentioned in this article