डीपफेक का शिकार हुईं नोरा फतेही, इंटरनेट पर वायरल हुआ ये वीडियो, खुद को यूं देखकर हैरान रह गईं नोरा

डीपफेक वीडियो AI और मशीन लर्निंग के जरिए तैयार किए जाते हैं. इस टेक्नीक से किसी भी वीडियो में किसी का चेहरा फिट कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नोरा फतेही
नई दिल्ली:

रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ, काजोल, आलिया भट्ट और प्रियंका चोपड़ा के बाद नोरा फतेही का डीपफेक वीडियो ऑनलाइन देखा गया. नोरा एक वीडियो में किसी ब्रांड को प्रमोट करती दिख रही हैं. नोरा ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर वीडियो का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया और बताया कि वीडियो में दिख रही लड़की वो नहीं हैं.

नोरा ने डीपफेक वीडियो का खुलासा किया

भारत में डीपफेक मामले जिस तरह बढ़ रहे हैं ये हालात काफी परेशान करने वाले हैं. हाल में नोरा फतेही भी इसका शिकार हुईं. उन्हें इस वीडियो में एक ब्रांड को प्रमोट करते देखा जा सकता है. नोरा को इस तरह फिट किया गया है कि लगता ही नहीं कि वो नोरा नहीं हैं. वीडियो इतनी परफेक्शन से बनाया गया है कि यह साबित करना मुश्किल होगा कि यह वह नहीं हैं. नोरा की आवाज से लेकर उनकी बॉडी लैंग्वेज तक सब कुछ वीडियो में लगभग पूरी तरह से एक जैसा ही है.

Advertisement

यही बात कहते हुए नोरा ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा, "ये देखकर हैरान हूं!!! यह मैं नहीं हूं."

नोरा ने ये फोटो अपनी इंस्टा स्टोरी पर शेयर की थी.

आलिया का डीपफेक वीडियो हुआ था वायरल

डीपफेक वीडियो वायरल होने की सीरीज आलिया भट्ट भी शिकार हो चुकी हैं. आलिया भट्ट का एक मॉर्फ्ड वीडियो वायरल हुआ था. इनसे पहले रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ, काजोल तक इसका शिकार हुई थीं.

क्या है डीपफेक घोटाला?

डीपफेक वीडियो AI और मशीन लर्निंग के जरिए तैयार किए जाते हैं. इस टेक्नीक से किसी भी वीडियो में किसी का चेहरा फिट कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल अभी तक बहुत ही गलत तरीके से हो रहा है.

Featured Video Of The Day
NDTV Exclusive: N Biren Singh ने मणिपुर हिंसा पर कहा 'अभी हालात बेहतर होने में वक़्त लगेगा'