तस्वीर में दिख रहीं इस अदाकारा ने 16 फिल्मों में निभाया देवी का किरदार, मां के रोल में हुईं हिट, बहू ने लगाए गंभीर आरोप, जेल जाने...

एक चेहरा और भी था जो पहले हीरोइन के रोल में खूब हिट हुआ. और जब मां बनकर पर्दे पर उतरा, तब उनसे ज्यादा ममतामयी कोई और चेहरा न दिखाई दिया.  ये तस्वीर उसी हीरोइन की है जो अमिताभ बच्चन, शशि कपूर जैसे एक्टर्स की मां बन कर पर्दे पर आईं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
तस्वीर में दिख रहीं अदाकारा को पहचाना क्या
नई दिल्ली:

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में मां के किरदार की खासी अहमियत रही है. उससे भी ज्यादा खास बात  है कि हर दौर के हिसाब से फिल्म इंडस्ट्री की कोई न कोई एक्ट्रेस सबसे पसंदीदा मां रही है. मसलन अंजना मुमताज, रीमा लागू और किरण खेर को ही ले लीजिए. जो बतौर एक्ट्रेस बहुत हिट नहीं रहीं लेकिन हिंदी सिनेमा की फेवरेट मां रही हैं. उनसे पहले ये जिम्मा गुजरे जमाने की एक्ट्रेस राखी के पास था. लेकिन एक चेहरा और भी था जो पहले हीरोइन के रोल में खूब हिट हुआ. और जब मां बनकर पर्दे पर उतरा, तब उनसे ज्यादा ममतामयी कोई और चेहरा न दिखाई दिया.  ये तस्वीर उसी हीरोइन की है जो अमिताभ बच्चन, शशि कपूर जैसे एक्टर्स की मां बन कर पर्दे पर आईं.

सबसे ज्यादा बार बनी देवी

ये एक्ट्रेस हैं निरूपा रॉय. जिनका असली नाम था कोकिला किशोरचंद्र बुलसारा. 15 साल की छोटी सी उम्र में ही निरूपा रॉय शादी के बंधन में बंध गईं. फिल्मी सफर भी उसी के बाद शुरू हुआ. फिल्मी पर्दे पर कदम रखते ही उन्होंने अपना नाम बदला निरूपा रॉय रख लिया. जिन्हें बतौर एक्ट्रेस तो खूब पहचान और कामयाबी मिली ही. लेकिन घर घर तक प्यार मिला, मां के किरदार में ढलने के बाद. हालांकि निरूपा रॉय ने सबसे ज्यादा रोल हिंदू मायथॉलॉजी से जुड़ी देवियों के निभाए. वो करीब 16 फिल्मों में देवियों के किरदार में दिखाई दी थीं. जिसकी वजह से लोग उनके पैर तक छूने लगे थे.

Advertisement

जेल जाने की आ गई थी नौबत

पर्दे की पवित्र देवी और सबसे ममतामयी मां निरूपा रॉय पर संगीन आरोप भी लगे. ये आरोप उन पर लगाए उनके छोटे बेटे की पत्नी उना रॉय ने. निरूपा रॉय की छोटी बहू ने उन पर, उनके पति कमल पर और बड़े बेटे पर दहेज मांगने और प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए केस दर्ज करवाया था. उन पर बहू ने काला धन रखने का आरोप भी लगाया था. जिसकी वजह  से निरूपा रॉय सहित परिवार के दूसरे सदस्यों की जेल जाने तक की नौबत आ गई थी.इन सब मुद्दों से इतर साल 2004 में उन्हें लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak पर Supreme Court के रुख के बाद क्या दोबारा होगा इम्तिहान? | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article