फ्लॉप फिल्मों का पनाहगाह बनता जा रहा है नेटफ्लिक्स! 'लाल सिंह चड्ढा' से लेकर 'सर्कस' तक हुईं रिलीज, अब इस फिल्म की बारी

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स अपने स्लेट में बॉलीवुड कंटेंट को बढ़ाने पर फोकस कर रही है. इसी दौड़ में बॉलीवुड की अधिकतर फ्लॉप फिल्में इसी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रही है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्ली:

'पठान' का बॉक्स ऑफिस पर जलवा कायम है. शाहरुख खान की फिल्म जोरदार कमाई कर रही है. लेकिन बॉलीवुड की हर फिल्म की किस्मत इतनी अच्छी नहीं है. हर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर चांदी नहीं कूट पाती है. लेकिन ऐसी फिल्में के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म सुरक्षित ठिकाने बनते जा रहे हैं. तभी तो लाल सिंह चड्ढा से लेकर सर्कस फिल्मों तक जो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी हैं, उन्हें भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अच्छी कीमत मिल गई है. वैसे भी जो लेटेस्ट ट्रेंड देखने में आया है, वो यह है कि अधिकतर फ्लॉप फिल्मों के लिए नेटफ्लिक्स पनाहगाह बनता जा रहा है.

हाल ही में नेटफ्लिक्स पर 'सर्कस' रिलीज हुई थी. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों ने पूरी तरह से नकार दिया था. इसी तरह आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा भी बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह असफल रही थी, और फिल्म को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया था. इसी तरह एन एक्शन हीरो, वध और इसी तरह की कई फिल्में नेटफ्लिक्स पर मौजूद हैं. इसके अलावा जो प्रमुख नाम सामने आते हैं उनमें जर्सी, डॉक्टर जी, गुडबाय, निकम्मा, 83, कोड नेम तिरंगा, डबल एक्सएल, मिली और बधाई दो इस तरह नेटफ्लिक्स की लेटेस्ट भारतीय फिल्मों की लिस्ट पर नजर डालें तो यह काफी लंबी नजर आती है.

एक्सपर्ट मानते हैं कि पिछले कुछ समय से बॉक्स ऑफिस पर फिल्में पूरी तरह पस्त रही हैं. 2022 की बात करें तो उसमें सिर्फ भूल भुलैया 2, द कश्मीर फाइल्स और दृश्यम 2 ही बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई कर सकी थीं. इसके अलावा गंगूबाई काठियावाड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर औसत कमाई की थी. हालांकि भूल भुलैया 2 और गंगूबाई काठियावाड़ी भी नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुईं. ऐसे में कई फिल्मों के राइट्स रिलीज से पहले बेच दिए जाते हैं. ऐसे में ओटीटी प्लेटफॉर्म के पास कोई ऑप्शन बचता नही हैं. वहीं कई फिल्में सस्ती में मिल जाती है और विदेशी प्लेटफॉर्म भारतीय कंटेंट की अपनी स्लेट को मजबूत करने के लिए भी इन्हें खरीद लेते हैं. ऐसे में बॉलीवुड प्रोड्यूसर्स को फायदा हो ही जाता है.

रिपोर्टों में बताया गया है कि शहजादा को रिलीज से पहले ही ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स को बेच दिया गया था. फिल्म को 40 करोड़ रुपये में नेटफ्लिक्स पर बेचा गया था. वहीं रिलीज के तीन दिन बाद भी शहजादा बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों को खींच पाने में असफल रही है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War:पश्चिमी एशिया में जंग की लपटें, Gaza के साथ Lebanon में इजरायली हमले|Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article