इस लड़की के बिना नहीं बन पाती 'मुगल-ए-आजम' फिल्म, बड़ी होकर बनी ब्लॉकबस्टर फिल्मों की हीरोइन...पहचाना क्या?

फोटो में दिख रही ये बच्ची मुग़ल-ए-आजम फिल्म में नजर आई थी. इनके बिना यह फिल्म बन ही नहीं पाती. क्या आप इस लड़की को पहचान पाए?

Advertisement
Read Time: 6 mins
फोटो में दिख रही ये लड़की है सुपरस्टार
नई दिल्ली:

इस ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर में दिख रहीं मासूम सी ये बच्ची न ही बॉलीवुड की बल्कि दुनिया भर में सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में से एक मानी जाती हैं. अपने जमाने में ये फिल्मों की हाइएस्ट पेड एक्ट्रेस थीं और ऐसी पहली अभिनेत्री थीं, जिनका पर्सनल बॉडीगार्ड था. महज 14 साल की उम्र में फिल्मों में डेब्यू करने वाली ये अदाकारा 36 साल की उम्र में ही दुनिया को छोड़ गईं. 20 साल के करियर में उन्होंने लगभग 60 फिल्में कीं. खूबसूरती की मूरत कहीं जाने वाली इस एक्ट्रेस को क्या आपने पहचाना?

मासूम सा दिखने वाला चेहरा, घुंघराले बाल, बेपरवाह मुस्कान और नशीले आंखों वाली ये अभिनेत्री मधुबाला हैं. मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को हुआ था. मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेगम दहलवी था, लेकिन फिल्मों में आने पर एक्ट्रेस देविका रानी ने उन्हें मधुबाला नाम दिया और फिर वह इसी नाम से जानी गईं. महज 14 साल की उम्र में मधुबाला ने राज कपूर जैसे स्टार के साथ फिल्म ‘नील कमल' में काम किया. उनकी सुंदरता को देख लोग उन्हें ‘सौंदर्य की देवी' कहने लगे.

Advertisement

रूढ़िवादी परिवार से आती थीं मधुबाला
मधुबाला अपने भाई बहनों में पांचवें नंबर पर थीं. एक रूढ़िवादी परिवार से आने की वजह से एक्टिंग की राह उनके लिए आसान नहीं थीं. मधुबाला के पिता न तो लड़कियों की पढ़ाई और न ही एक्टिंग के समर्थन में थे. हालांकि मधुबाला को बचपन से ही अभिनय का सुरूर था और 9 साल की उम्र से ही उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया. कई सारी फिल्मों में मधुबाला के किरदार को मरते हुए दिखाया गया, इसलिए उन्हें 'द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी' भी कहा जाने लगा.

मधुबाला को 'मुगल-ए-आजम' से मिली पहचान
'फागुन', 'हावड़ा ब्रिज', 'काला पानी' और 'चलती का नाम गाड़ी' जैसी फिल्मों ने मधुबाला को पहचान दी. लेकिन 1960 में आई फिल्म मुगल-ए-आजम उनके करियर की सबसे यादगार फिल्म है. दिल की बीमारी की वजह से 1969 में मधुबाला की मौत हो गई.

Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur की घटना, बंगाल में बीच सड़क महिला की बेरहमी से पिटाई | NDTV India