रिहर्सल करते मोहम्मद रफी, ढफली और हारमोनियम पर संगत देते कल्याणजी-आनंदजी, यूं बना था मुकद्दर का सिकंदर का यादगार गाना

'मुकद्दर का सिकंदर' अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म है. इसके गाने कमाल के रहे हैं. हम यहां एक पुरानी फोटो शेयर कर रहे हैं जिसमें मोहम्मद रफी और कल्याणजी-आनंदजी नजर आ रहे हैं. एक गाने की रिहर्सल कर रहे हैं, जानते हैं कौन-सा है यह सॉन्ग.

Advertisement
Read Time: 2 mins
'

आज के दौर में इलेक्ट्रॉनिक साजो सामान पर गाने बनते हैं और रिकॉर्ड होते हैं. गीतकार कहीं भी हों, संगीतकार किसी भी लोकेशन पर हों और गायक किसी भी देश में हो अपने अपने स्तर पर रिकॉर्डिंग करते हैं और गाना बन कर तैयार हो जाता है. लेकिन पहले ऐसा नहीं था. इंटरनेट की दुनिया से पहले गायक और संगीतकार एक साथ बैठकर गाने की रिहर्सल करते थे और गाना रिकॉर्ड होता था. ऐसी ही एक पुराना फोटो इंस्टाग्राम पर वायरल हो रही है. जिसमें गायक और संगीतकार एक साथ बैठकर साजो सामान के साथ गाने की रिहर्सल करते नजर आ रहे हैं. ये गाना अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म मुकद्दर का सिकंदर का गाना है.

फिल्म हिस्ट्री पिक के इंस्टाग्राम हैंडल से शेयर हुए इस तस्वीर में मशहूर सिंगर मोहम्मद रफी नजर आ रहे हैं. साथ में संगीतकार कल्याणजी और आनंदजी हैं. जिसमें से एक ढफली संभाले हुए है और दूसरा हारमोनियम संभाल रहा है. कैप्शन के मुताबिक गीतकार और गायक की ये तिकड़ी मुकद्दर का सिकंदर मूवी के एक टुकड़े जिंदगी तो बेवफा है की रिहर्सल कर रहे हैं. आपको बता दें उस दौर में गाने को बीच से कट करके रिकॉर्डिंग करना मुश्किल हुआ करता था. कोई गलती होने पर पूरा गाना शुरू से रिकॉर्ड होता था. इसलिए गाने की रिहर्सल पर जोर दिया जाता था ताकि रिकॉर्डिंग के वक्त कोई गलती न हो.

Advertisement

रोते हुए आते हैं सब.. गाना मूवी में पहले अमिताभ बच्चन पर फिल्माया जाता है जो इसका हैप्पी वर्जन है. ये गाना किशोर कुमार की आवाज में गाया गया है. जिसमें अमिताभ बच्चन मोटरसाइकिल पर बैठ कर गाना गाते नजर आते हैं. इसी गाने का एक अंतरा जिंदगी तो बेवफा है... का सैड वर्जन विनोद खन्ना पर फिल्माया गया है. जिसे आवाज दी है मोहम्मद रफी ने. इंस्टाग्राम पर वायरल ये पिक उसी की रिहर्सल से जुड़ी है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India