पिता की एक हरकत की वजह से कभी शराब ना पीने की खाई थी कसम, इस कॉमेडियन से फिल्म के हीरो हो जाते थे इनसिक्योर, पहचाना क्या?

बॉलीवुड के एक ऐसे कॉमेडियन हैं जिनकी जिंदगी संघर्ष भरी रही. जिन्होंने अमिताभ बच्चन को बड़ा मौका दिया और एक समय ऐसा भी था कि फिल्म के हीरो उनसे इनसिक्योर भी महसूस करते थे. बता सकते हैं नाम.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

आज हम आपको मिलवाने जा रहे हैं बॉलीवुड के एक ऐसे उम्दा कलाकार से जिन्होंने शुरुआती दिन मुफलिसी और तंगहाली में गुजारे लेकिन जब उन्हें पहचान मिली तो फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. बॉलीवुड में कॉमेडी किंग का तमगा हासिल कर चुके ये एक ऐसे एक्टर की तस्वीर है जिसमें वो अपने परिवार के साथ नजर आ रहे हैं. लेकिन एक्टर बनने से पहले अपने पिता के कारण उन्हें बहुत जिल्लत भी झेलनी पड़ी और चलते शो को पुलिस रुकवाने तक पहुंच गई थी, तो इस पिक्चर को ध्यान से देखकर हमें बताएं कि ये एक्टर कौन हैं. अगर जरा भी कंफ्यूजन है, तो हम आपको बता दें कि ये कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड के कॉमेडी किंग महमूद हैं.

महमूद के पिता का नाम मुमताज अली था, जो एक डांस कंपनी चलाते थे. इसमें उनके परिवार वाले भी काम करते थे. लेकिन शराब की लत की वजह से महमूद के पिता अक्सर शो में आकर स्टेज पर गिर जाते थे. एक बार तो उन्होंने एक ही टाइम पर दो शो के लिए एडवांस बुकिंग ले ली और उस पैसों को शराब में उड़ा दिया, जब एक जगह शो चल रहा था तो दूसरे ऑर्गेनाइजर पुलिस को लेकर वहां पहुंच गए और मुमताज अली खान को अरेस्ट भी कर लिया. इसके बाद जब महमूद अपने परिवार के साथ होटल पहुंचे तो होटल वालों ने उन्हें कमरे में बंद कर दिया, क्योंकि उन्हें लगा कि वो पैसे दिए बिना ही भाग जाएंगे. उस वक्त महमूद की पत्नी प्रेग्नेंट थी. अपने पिता की वजह से हुई इस बदनामी के कारण महमूद ने कसम खाई कि वो कभी अपनी जिंदगी में शराब नहीं पिएंगे. 

Advertisement

29 सितंबर 1932 को जन्मे महमूद ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1958 में फिल्म परवरिश से की थी, जिसमें उन्होंने राज कपूर के भाई का किरदार निभाया था. इसके अलावा वो जौहर महमूद इन गोवा, प्यार किए जा, पड़ोसन, छोटे नवाब, भूत बंगला, बंबई टू गोवा, दुश्मन दुनिया का जैसी सैकड़ों फिल्मों में काम किया. तीन दशक के लंबे फिल्मी करियर में उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और उनकी कॉमिक टाइमिंग कमाल की थी, जिसकी वजह से उन्हें किंग ऑफ कॉमेडी भी कहा जाता था. महमूद ने कुछ फिल्में प्रोड्यूस भी की और 'भूत बंगला' जैसी फिल्मों से भरपूर प्रयोग भी किए. एक समय ऐसा था जब फिल्म के मुख्य अभिनेता भी महमूद के फिल्म में होने पर इनसिक्योर महसूस करने लगे थे. महमूद ने अमिताभ बच्चन को बॉम्बे टू गोवा फिल्म के जरिये बतौर हीरो मौका दिया था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
UP Teacher Bharti: SC ने Allahabad Highcourt के फैसले पर लगाई रोक, नहीं बनेगी नई लिस्ट
Topics mentioned in this article