हीरोइन बनने के लिए बदला नाम, पहली ही फिल्म से मचाई सनसनी, एक गलती से बर्बाद हुआ करियर

जब राज कपूर ने इन्हें देखा था तो ये महज 22 साल की थीं. राज कपूर ने देखते ही फैसला कर लिया था वो इस लड़की अपनी फिल्म में हीरोइन रखेंगे.

Advertisement
Read Time: 15 mins
मंदाकिनी ने अपनी पहली फिल्म से ही तहलका मचा दिया था
नई दिल्ली:

बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेसेज हैं जो कम उम्र में ही नाम और शोहरत कमाने में सफल रहीं. 1985 में एक ऐसी एक्ट्रेस थी जिसने अपनी एक ही फिल्म से धमाल मचा दिया और रातों-रात सुपरस्टार बन गई लेकिन उस एक्ट्रेस से एक गलती हो गई और इस वजह से उसका करियर हमेशा के लिए खत्म हो गया. हम जिस एक्ट्रेस के बारे में बात कर रहे हैं उनका नाम मंदाकिनी है और इस आर्टिकल में हम उन्हीं के बारे में बात करने वाले हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक जब बॉलीवुड के शोमैन डायरेक्टर और एक्टर राज कपूर ने पहली बार मंदाकिनी को देखा था तो वह महज 22 साल की थीं. राज कपूर ने जैसे ही मंदाकिनी को देखा उन्होंने मन बना लिया था कि वह उन्हें अपनी फिल्म की हीरोइन बनाएंगे. इसके बाद राज कपूर ने मंदाकिनी को अपनी फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' की हीरोइन बनाया. राज कपूर ने ही एक्ट्रेस का नाम यास्मीन से बदलकर मंदाकिनी रखा था. 1985 में रिलीज हुई राज कपूर की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' में मंदाकिनी ने 'गंगा' का किरदार निभाया था.

मंदाकिनी ने अपनी बोल्ड पर्सनैलिटी से सभी को हैरान कर दिया था. फिल्म में झरने का सीन उस वक्त काफी कंट्रोवर्सी में  रहा. फिल्म ने कई अवॉर्ड भी जीते. इस फिल्म से मंदाकिनी रातों-रात स्टार बन गईं और उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे. मंदाकिनी का करियर बहुत अच्छा चल रहा था लेकिन उनका नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ जुड़ने के बाद ट्रैक से उतरता गया. हालांकि मंदाकिनी ने इस दावे का जोरदार खंडन किया. यही एक गलती थी जो मंदाकिनी ने अपने करियर के चरम पर की थी और इससे उनका पूरा करियर बर्बाद हो गया.

Advertisement

बॉलीवुड छोड़ने के बाद मंदाकिनी ने पूर्व बौद्ध भिक्षु डॉ.काग्यूर टी.रिनपोचे ठाकुर से शादी कर ली और बौद्ध धर्म अपना लिया. इनका एक बेटा रब्बिल और एक बेटी रब्ज इनाया है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra विधानभवन में Team India के 4 सितारों का CM Eknath Shinde करेंगे सम्मान