बनना था क्रिकेटर, बने इलेक्ट्रीशियन, जब पिता ने कहा था पठान के घर जन्मा ब्राह्मण, पहचाना क्या?

तस्वीर में सबसे कोने में बैठा ये बच्चा भी ऐसा ही कलाकार बना. जो अपनी गहरी आंखों से ही हर सीन में जान डाल दिया करता था. हालांकि एक गंभीर मर्ज से बहुत जल्दी इस आला फनकार को बॉलीवुड से छीन लिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

कुछ कलाकार सिनेमाई पर्दे पर भले ही कम समय के लिए दिखें लेकिन अपनी याद जिंदगी भर के लिए छोड़ जाते हैं. जो पर्दे पर आकर शब्द कहें या न कहें लेकिन उनकी आंखे ही हर जज्बात को बता देने के लिए काफी होती हैं. इस तस्वीर में सबसे कोने में बैठा ये बच्चा भी ऐसा ही कलाकार बना. जो अपनी गहरी आंखों से ही हर सीन में जान डाल दिया करता था. हालांकि एक गंभीर मर्ज से बहुत जल्दी इस आला फनकार को बॉलीवुड से छीन लिया. अपने फैन्स को निराश करते हुए ये एक्टर इस दुनिया से कूच कर गया. लेकिन एक्टिंग की जो विरासत पीछे छोड़ी है वो कभी भुलाई नहीं जा सकेगी.

क्रिकेटर से इलेक्ट्रीशियन से एक्टर

ये एक्टर हैं इरफान खान. जो फिल्मी दुनिया में आने से पहले क्रिकेटर बनाना चाहते थे. इरफान खान का सिलेक्शन एक टूर्नामेंट के लिए हो भी गया था. लेकिन वो इतने गरीब थे कि टूर्नामेंट के लिए जरूरी चीजें ही खरीद नहीं पाए. तब उन्होंने क्रिकेटर बनने का सपना ही छोड़ दिया. ये सोच कर कि उसमें पैसों की जरूरत प़ड़ेगी. फिर इरफान खान ने एनएसडी में एडमिशन लिया और एक्टिंग के गुर सीखने लगे. इस बीच वो इलेक्ट्रीशियन का काम भी करते थे. ताकि खर्चा निकाल सकें. एक बार उन्हें राजेश खन्ना के घर कुछ ठीक करने जाने का मौका मिला. पहली बार इतने बड़े स्टार को सामने देख इरफान खान बहुत खुश हुए और पक्का कर लिया कि वो भी एक्टर ही बनेंगे.

Advertisement

पठान के घर ब्राह्मण

इरफान खान को अपने नाम में आर को थोड़ा लंबा खींच कर सुनना पसंद था. यही वजह थी कि उन्होंने अपने नाम में एक आर एक्स्ट्रा जोड़ा था और काफी समय तक अपने सरनेम का इस्तेमाल नहीं किया था. वो चाहते थे कि लोग उन्हें उनके टैलेंट से पहचाने नाम से नहीं. वैसे भी पठान परिवार में जन्मे इरफान खान ने कभी नॉनवेज को हाथ नहीं लगाया था. कई बार खुद उन्होंने बताया कि इस आदत के चलते उनके पिता कहते थे कि पठान के  घर ब्राह्मण का जन्म हुआ है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi पर Congress President Mallikarjun Kharge ने साधा निशाना, भड़के Amit Shah
Topics mentioned in this article