'मकबूल' के लिए इरफान खान नहीं थे विशाल भारद्वाज की पहली पसंद, साउथ के इस एक्टर को मिला था ऑफर, एक शर्त ने बदल दिया सब कुछ

विशाल भरद्वाज की फिल्म मकबूल के लिए इरफान खान पहली पसंद नहीं थे. फिल्म में इरफान खान के साथ तब्बू, नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, पंकज कपूर और पीयूष मिश्रा जैसे दिग्गज कलाकार थे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
मकबूल के लिए इरफान खान नहीं थे पहली पसंद
नई दिल्ली:

दिवंगत फिल्म अभिनेता इरफान खान अपने मंझे हुए अभिनय के लिए आज भी याद किए जाते हैं. उन्होंने जिन किरदारों को निभाया उसमें जान डाल दी. साल 2004 में रिलीज हुई विशाल भारद्वाज की फिल्म 'मकबूल' (Maqbool) में इरफान ने अपनी कमाल की अदाकारी से लोगों को अपना फैन बना लिया था. लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म के लिए इरफान पहली पसंद नहीं थे. फिल्म में इरफान खान के साथ ही तब्बू, नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, पंकज कपूर और पीयूष मिश्रा जैसे दिग्गज कलाकार थे. लेकिन फिल्म में इरफान की जगह पहले साउथ के एक सुपरस्टार को साइन किया जाना था.

ये एक्टर थे पहली पसंद

नेशनल अवार्ड विजेता रहे फिल्म डायरेक्ट विशाल भारद्वाज ने इस फिल्म के लिए इरफान के पहले  साउथ के सुपरस्टार कमल हासन को अप्रोच किया था. उनके साथ बातचीत काफी आगे बढ़ गई थी, लेकिन कमल की एक शर्त ने विशाल को फैसला बदलने पर मजबूर कर दिया. दरअसल, कमल हासन चाहते थे कि इस फिल्म को दो भाषाओं हिंदी और तमिल में बनाया जाए, लेकिन विशाल को ये ठीक नहीं लगा.

विशाल भारद्वाज ने खुद किया खुलासा

हाल में एक यूट्यूब चैनल 'अनफिल्टर्ड बाय समदीश' पर दिए एक इंटरव्यू पर विशाल भारद्वाज ने खुद ही इस बारे में खुलासा किया. विशाल भारद्वाज ने कहा था, ‘कमल हासन एक प्रतिभाशाली एक्टर हैं. 'मकबूल' का किरदार निभाने को लेकर हमारी बातचीत काफी आगे तक पहुंच गई थी. लेकिन हमारे बीच टकराव हुआ. वह चाहते थे कि फिल्म द्विभाषी हो, हिंदी और तमिल में. सभी एक्टर्स को लेकर फिल्म को दो भाषाओं में फिल्माया जाए. मुझे लगा कि मैं यहां व्यवसाय के जाल में फंस रहा हूं और तब मैं बहुत जिद्दी हुआ करता था. मैं चाहता था कि मेरी फिल्म मेरे मुताबिक से बने.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article