राम तेरी गंगा मैली में मंदाकिनी की जगह शक्ति कपूर की साली को लेना चाहते थे राज कपूर, लेकिन एक सीन की वजह से नहीं बन पाई बात

'राम तेरी गंगा मैली' मंदाकिनी की यादगार फिल्मों में से है. फिल्म को राज कपूर ने डायरेक्ट किया था. लेकिन आप जानते हैं राज कपूर मंदाकिनी से पहले शक्ति कपूर की साली को फिल्म के लिए कास्ट करना चाहते थे. लेकिन इस वजह से बात नहीं बन पाई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
'राम तेरी गंगा मैली' के लिए पहली पसंद नहीं थीं मंदाकिनी !
नई दिल्ली:

राज कपूर की फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' किसे नहीं याद. खासतौर से इसकी एक्ट्रेस मंदाकिनी. इस एक्ट्रेस ने उस समय ऐसे बोल्ड सीन दिए थे जिनका मुकाबला आज तक कोई नहीं कर पाया है. कई बार फिल्म मेकर्स ने इस तरह के एक्सपेरिमेंट किए लेकिन दोबारा वो जादू नहीं रीक्रिएट कर पाए. अब जरा सोचिए जिस एक्ट्रेस की वजह इस फिल्म को ये सीन मिला. जिस फिल्म की पहचान उसकी लीड एक्ट्रेस मंदाकिनी बन गई थी वो अगर इसमें ना होती तो क्या होता? यही सोच रहे हैं ना कि मंदाकिनी के बिना 'राम तेरी गंगा मैली' को इमैजिन करना मुश्किल है. लेकिन बता दें कि मंदाकिनी इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थीं.   

राज कपूर मंदाकिनी नहीं किसी और को बनाना चाहते थे फिल्म की हीरोइन

राज कपूर इस फिल्म में मंदाकिनी नहीं पद्मिनी कोल्हापुरे को लेना चाहते थे. पहले ये फिल्म उन्हें ही ऑफर की गई थी लेकिन उन्होंने मना कर दिया. पद्मिनी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह इस फिल्म के एक किसिंग सीन को लेकर घबराई हुई थीं इसलिए उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया. पद्मिनी की ना के बाद मंदाकिनी से बात की गई और वो फिल्म के लिए राजी हो गईं. पद्मिनी कोल्हापुरे ने बताया था कि राज कपूर मंदाकिनी के साथ 45 दिन की शूटिंग करने के बाद भी उन्हें लेने के लिए तैयार थे.

पद्मिनी कोल्हापुरे ने बताया था, "मुझे 'एक दूजे के लिए' में रति अग्निहोत्री का रोल, 'सिलसिला' में रेखा का रोल और 'तोहफा' में श्रीदेवी का रोल ऑफर हुआ था लेकिन किसी ना किसी वजह से मैं ये फिल्में नहीं कर पाई. आप अपने रास्ते में आने वाली हर फिल्म को नहीं कर सकते." अगर कोई फिल्म अच्छा करती है तो आपको लगता है कि आपको इसका हिस्सा होना चाहिए था. ‘राम तेरी गंगा मैली' ने तो उम्मीद से ज्यादा अच्छा किया. मंदाकिनी ने अच्छा काम किया गाने सुंदर थे लेकिन फिर राज जी मेरी हिचकिचाहट को जानते थे. उन्हें असल में पता था कि मैं यह फिल्म क्यों नहीं कर पा रही हूं."

Advertisement

मंदाकिनी को पहुंचा दिया था बुलंदियों पर

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो उन्होंने कहा कि उन्हें फिल्म में ब्रेस्ट फीडिंग सीन को लेकर ऐतराज नहीं था लेकिन किसिंग सीन को लेकर प्रॉब्लम थी. उन्होंने कहा कि इसका राजीव से कोई लेना-देना नहीं है लेकिन 'मैं स्क्रीन पर किस करने को लेकर सहज नहीं थी'. उन्होंने कहा, "लेकिन फिर भी राज जी ने मुझे मंदाकिनी और दूसरों के साथ 45 दिनों का शूट पूरा करने के बाद भी फिल्म में लेने को तैयार थे. उन्होंने मुझे दोबारा सोचने के लिए कहा था."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: बिहार में पुल टूटने की घटना पर राज्य के विकास सचिव Chaitanya Prasad क्या बोले