Madhubala Birth Anniversary: अपने पिता की वजह से दिलीप कुमार की दुल्हन नहीं बन पाई मधुबाला, ये मशहूर किस्सा सुना है?

Dilip Kumar and Madhubala Love Story: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की लीजेंड्री एक्ट्रेस जिनकी खूबसूरती के सामने आज तक कोई नहीं टिक पाया है. आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर पढ़ें फिल्मी कहानी जैसी उनकी जिंदगी का ये किस्सा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M
नई दिल्ली:

Madhubala Birth Anniversary: जब प्यार किया तो डरना क्या...ये गाना सुनते से ही जहन में मधुबाला और दिलीप कुमार की छवि बन जाती है, जिन्होंने बड़े पर्दे पर सलीम और अनारकली का आईकॉनिक किरदार निभाया था. सिर्फ बड़े पर्दे पर ही नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी दोनों की लव स्टोरी सुर्खियों में रही लेकिन 9 साल तक एक दूसरे को डेट करने के बाद सिर्फ एक शख्स के कारण दोनों के रिश्ते में खटास आ गई और उनका रिश्ता टूट गया. आज मधुबाला की बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी उस घटना के बारे में जब कोर्ट कचहरी के चक्कर में दिलीप और उनका रिश्ता टूट गया था.

36 साल की उम्र में ही कहा दुनिया को अलविदा 

मधुबाला उर्फ मुमताज जहां बेगम देहलवी का जन्म 14 फरवरी 1933 को हुआ था, लेकिन सिर्फ 36 साल की उम्र में (23 फरवरी 1969) उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. अपने 20 साल के करियर में उन्होंने 60 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और मुगल-ए-आजम, मिस्टर एंड मिसेज 55, चलती का नाम गाड़ी, कालापानी, हावड़ा ब्रिज जैसी दर्जनों सुपर डुपर हिट फिल्में दी.

क्यों टूट गई दिलीप कुमार और मधुबाला की सगाई 

मधुबाला अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर खूब सुर्खियों में रही हैं. सबसे पहले उनका रिश्ता बादल के को-एक्टर प्रेम नाथ के साथ था लेकिन दोनों का धर्म अलग होने की वजह वे 6 महीने के अंदर ही अलग हो गए. इसके बाद मधुबाला की मुलाकात दिलीप कुमार से हुई और दोनों की नजदीकियां बढ़ी. दोनों ने मुगल-ए-आजम, संगदिल, अमर, तराना जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया. इतना ही नहीं मधुबाला और दिलीप कुमार ने सगाई भी कर ली थी लेकिन फिर ऐसा क्या हुआ कि दोनों शादी नहीं कर पाए?

Advertisement

कोर्ट कचहरी ने तोड़ दी मधुबाला की सगाई

मधुबाला और दिलीप कुमार का रिश्ता करीब 9 साल तक चला दोनों निकाह पढ़ने ही वाले थे कि मधुबाला के पिता के कारण दोनों के रिश्ते में दरार आ गई. दरअसल मधुबाला और दिलीप कुमार उस दौरान नया दौर की शूटिंग कर रहे थे. इसके लिए उन्हें ग्वालियर जाना था. मधुबाला के पिता ने उन्हें ग्वालियर भेजने से मना कर दिया क्योंकि वह चाहते थे कि इस फिल्म की शूटिंग मुंबई में ही हो. इस पर बी आर चोपड़ा ने मधुबाला को फिल्म से हटा दिया और उनकी जगह वैजयंती माला को फिल्म में साइन कर लिया. इससे मधुबाला के पिता इतना नाराज हो गए कि उन्होंने बी आर चोपड़ा के खिलाफ केस दर्ज कर दिया.  बी आर चोपड़ा ने भी काउंटर मुकदमा दायर किया. इसी कोर्ट कचहरी के चलते दिलीप और मधुबाला का रिश्ता टूटने लगा. बताया जाता है कि दिलीप कुमार ने शर्त रखी थी कि शादी के लिए एक्ट्रेस को अपने पिता से सारे संबंध तोड़ने पड़ेंगे जबकि मधुबाला चाहती थीं कि दिलीप कुमार उनके पिता से माफी मांगें लेकिन दोनों ही अपनी बात पर अड़े रहे और यह रिश्ता टूट गया.

Advertisement

किशोर कुमार के साथ हुई मधुबाला की शादी 

चलती का नाम गाड़ी के सेट पर मधुबाला की मुलाकात अपनी बचपन की सहेली रूमा गुहा के पूर्व पति किशोर कुमार से हुई. दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई और 16 अक्टूबर 1960 को दोनों ने कोर्ट मैरिज कर ली. लेकिन मधुबाला की किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था शादी के 9 साल बाद ही उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report