50 साल पहले इस फिल्म के लिए कादर खान को तोहफे में मिला था टीवी और घड़ी, फिल्म ने कमाए थे 4 करोड़

Kader Khan Birthday: वास्तव में कादर खान जिस भी किरदार में पर्दे पर उतरते थे, वह उसी में रम जाते थे. उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जादू चलाया. साथ ही वर्साटाइल अभिनेता ने 250 से ज्यादा फिल्मों के लिए डायलॉग भी लिखे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
बर्थडे स्पेशल : फिल्म जगत के 'ऑल इन वन' थे कादर खान
नई दिल्ली:

Kader Khan Birthday: कहते हैं कि इंसान दुनिया से भले ही चला जाए मगर उसके गुण अमर हो जाते हैं. अब जिक्र गुणवान व्यक्ति की हो तो भला फिल्म जगत के 'ऑल इन वन' अभिनेता कादर खान को कैसे भूला जा सकता है. खलनायक बनकर जुल्म करना हो या रोते को हंसाना हो... गंभीर व्यक्तित्व से दर्शकों को बांधना हो या डायलॉग से मंत्रमुग्ध करना, 22 अक्टूबर 1937 को जन्मे कादर खान चुटकियों में सब कर देते थे. वास्तव में कादर खान जिस भी किरदार में पर्दे पर उतरते थे, वह उसी में रम जाते थे. उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जादू चलाया. साथ ही वर्साटाइल अभिनेता ने 250 से ज्यादा फिल्मों के लिए डायलॉग भी लिखे.

साल 2013 में कादर खान को हिंदी फिल्म जगत में उनके शानदार योगदान के लिए साहित्य शिरोमणि पुरस्कार से नवाजा गया. इसके साथ ही भारत में मुस्लिम समुदाय के लिए उनकी उपलब्धियों और सेवा के लिए अमेरिकन फेडरेशन ऑफ मुस्लिम फ्रॉम इंडिया द्वारा दो बार सम्मानित किया गया. भारत सरकार ने साल 2019 में उन्हें मरणोपरांत पद्म श्री से सम्मानित किया. कादर खान हर तरह की भूमिका में पसंद किए जाते थे. वह फिल्म जगत के 'ऑल इन वन' थे. उन्होंने एक्शन के साथ ही कॉमेडी, रोमांस, फैमिली ड्रामा और अन्य विषयों पर बनी फिल्मों में शानदार काम किया. कादर खान ने राजेश खन्ना की सुपरहिट फिल्म रोटी की कहानी को लिखा था. 

इस फिल्म का निर्देशन मनमोहन देसाई ने किया था, जबकि फिल्म की कहानी को दिग्गज एक्टर और डायलॉग राइटर कादर खान ने लिखा था. जब कादर खान ने मनमोहन देसाई को फिल्म रोटी की कहानी सुनाई तो वह खुशी से झूम उठे थे. उन्होंने खुशी से कादर खान को एक टीवी और एक घड़ी तोहफे में दी थी. इतना ही नहीं मनमोहन देसाई ने उनसे पूछा कि वह एक कहानी लिखने के लिए कितने रुपये चार्ज करते हैं. कादर खान ने कहा 21 हजार रुपये. इसके बाद मनमोहन देसाई ने उनसे कहा कि आज से आपकी कीमत एक लाख इक्कीस हजार है.

Advertisement

एक समय ऐसा आया कि दर्शकों को जब पता चल जाता कि आने वाली फिल्म में कादर खान हैं तो मतलब था कि फिल्म की कहानी में मजा आना ही है. एक अभिनेता के रूप में कादर खान ने करियर की शुरुआत फिल्म 'दाग' से की थी. दाग 1973 में रिलीज हुई थी. इसके बाद वह राजा बाबू, दूल्हे राजा, हीरो नंबर 1, जुदाई, बाप नंबरी बेटा 10 नंबरी, धरमवीर, नसीब, मिस्टर नटवरलाल, लावारिस समेत 300 से ज्यादा फिल्मों में यादगार काम किया. इसके साथ ही उन्होंने छैला बाबू, महाचोर, धर्म कांटा, फिफ्टी-फिफ्टी, मास्टरजी, नया कदम, हिदायत जैसी फिल्मों के लिए संवाद लिखे. यह सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट थीं. अन्य सफल फिल्मों की लिस्ट में हिम्मतवाला, जानी दोस्त, सरफरोश, जस्टिस चौधरी, फर्ज और कानून, जिओ और जीने दो, तोहफा, कैदी और हैसियत शामिल हैं.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Sonam Wangchuk ने गृह मंत्रालय से भरोसा मिलने के बाद खत्म किया अनशन