हर दौर में हिट रहा आशा पारेख का 'कांटा लगा' गाना, शेफाली जरीवाला भी मचा चुकी हैं धूम

Kaanta Laga Song: समाधि फिल्म का का कांटा लगा सॉन्ग जब भी आया धूम मचा गया. फिल्म 1972 में रिलीज हुई थी, लेकिन जब यह सॉन्ग 2002 में आया तो भी तहलका मचा गया.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Advertisement

कई गीतों के पीछे बहुत ही दिलचस्प कहानी होती है. कई गीत तो ऐसे होते हैं, जिन्हें किसी भी दौर में सुना जाए, उनको सुनने का मजा किन्हीं मायनों में कम नहीं होता है. साल 1972 में एक फिल्म रिलीज हुई थी, समाधि. फिल्म में धर्मेंद्र, आशा पारेख और जया भादुड़ी लीड रोल में थे. फिल्म को प्रकाश मेहरा ने डायरेक्ट किया था. लेकिन इस फिल्म को खास बनाया इसके म्यूजिक ने. समाधि का ‘कांटा लगा' गाने को उस दौर में काफी पसंद किया गया. ‘कांटा लगा' गाने को लता मंगेशकर ने गाया और आर.डी. बर्मन ने इसका म्यूजिक दिया था जबकि मजरूह सुल्तानपुरी ने इसके बोल लिखे. इस गाने को आशा पारेख पर फिल्माया गया था.

समाधि की रिलीज के 30 साल बाद यानी 2002 में यह गाना एक बार फिर गूंजा. इस बार तो पूरा देश ही इस रीमिक्स गाने के जादू के फेर में आ गया. इस गाने को शेफाली जरीवाला पर फिल्माया गया था. इस गाने ने भी अपने ओरिजिनल गाने की तरह जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की. गाने के महत्व को इस बात से समझा जा सकता है कि यह गाना दो दौर में आया, और दोनों ही बार अलग कलेवर में था.  बेशक दौर कोई भी रहा, कलेवर कैसा भी था, लेकिन फैन्स पर इस गाने का जादू खूब चला. यह गाना लता मंगेशकर के लोकप्रिय गीतो में से हैं और उन्होंने जिस तरह इसे गाया है, वह अंदाज भी एकदम अलग है. 

Advertisement

‘समाधि' फिल्म की बात करें तो यह साल 1972 की टॉप 10 फिल्मों की लिस्ट में शामिल थी. फिल्म में धर्मेंद्र का डबल रोल था. बताया जाता है कि फिल्म को 90 लाख रुपये में बनाया गया था जबकि इसने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी का परचम लहराते हुए लगभग 3.20 करोड़ रुपये की कमाई की. इस तरह मजबूत कहाना और लोकप्रिय गीतों की वजह से फिल्म ने सफलता की कहानी लिखी जबकि इसका ‘कांटा लगा' गीत हर दौर में सराहा गया. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
18th Lok Sabha News: BJP MP Janardan Singh Sigriwal ने क्यों कहा विपक्ष को विकास का विरोधी