अमिताभ बच्चन की 'हम' नहीं इस फिल्म के लिए लिखा गया था 'जुम्मा चुम्मा' गाना, इस वजह से नहीं बन पाया फिल्म का हिस्सा

अमिताभ बच्चन की फिल्म हम का एक पॉपुलर गाना है जुम्मा चुम्मा दे दे. लेकिन इस गाने को असल में किसी और फिल्म के लिए लिखा गया था. लेकिन इस वजह से यह उस फिल्म में इस्तेमाल नहीं हो सका था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
'
नई दिल्ली:

अमिताभ बच्चन का एक पॉपुलकर सॉन्ग है जुम्मा चुम्मा दे दे. इस गाने को बिग बी और किमी काटकर पर फिल्माया गया था और यह फिल्म हम का सॉन्ग है. जब हम फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी तो उस दौर में इस गाने का जबरदस्त क्रेज था. हॉल में जब यह गाना आया तो उस समय जमकर डांस और हंगामा हुआ. दिलचस्प यह है कि हम फिल्म का पहले दिन पहला शो में इस क्रेज को मैंने खुद देखा था और हॉल में जमकर सिक्के उछलने का शोर भी सुना था. जब यह जाना स्क्रीन पर आया तो अमिताभ बच्चन के फैन अपनी सीटों से खड़े हो गए थे, और डांस करने लगे थे. वो दौर सिंगलस्क्रीन्स का था. लेकिन उन दिनों सितारों की फिल्मों की लोकप्रियता सिर्फ वीकेंड तक नहीं रहती थी. चलिए यह तो हुई गुजरे दौर की बात. लेकिन आप जानते हैं कि जुम्मा चुम्मा गाने को अमिताभ बच्चन की किसी और फिल्म के लिए लिखा गया था.

जुम्मा चुम्मा देदे सॉन्ग

अगर आप नहीं जानते तो हम आपको इस गाने से जुड़ी पूरी कहानी बताते हैं. हम फिल्म के जुम्मा चुम्मा गाने को आनंद बख्शी ने लिखा और लक्ष्मीकांत प्यारेलाल का इसमें म्यूजिक है. इस गाने को सुदेश भोसले और कविता कृष्णमूर्ति ने गाया है. लेकिन इस गाने को पहले फिल्म अग्निपथ के लिए लिखा गया था. पूरी तैयारियां भी हो गई थीं. लेकिन फिल्म के डायरेक्टर ने बाद में महसूस किया कि अमिताभ बच्चन जिस तरह का कैरक्टर निभा रहे हैं, उस पर यह गाना फिट नहीं बैठेगा. इस वजह से अग्निपथ में स्पेशल सॉन्ग के तौर पर अली बाबा गाना डाल दिया गया. इस गाने में अर्चना पूरन सिंह नजर आई थीं. जुम्मा चुम्मा अमिताभ की फिल्म हम में इस्तेमाल हुआ.

Advertisement

अली बाबा सॉन्ग

Advertisement

अमिताभ बच्चन की हम फिल्म की बात करें तो इसे मुकुल एस आनंद ने डायरेक्ट किया था. जिन्होंने अग्निपथ भी डायरेक्ट की थी. हम में अमिताभ बच्चन के अलावा रजनीकांत, गोविंदा, किमी काटकर, दीपा साही, शिल्पा शिरोडकर, डैनी डैंजोगपा, अनुपम खेर और कादर खान लीड रोल में थे. फिल्म का म्यूजिक हिट रहा था और यह 1991 की सुपरहिट फिल्म रही थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई भी की थी. जबकि अग्निपथ 1989 में रिलीज हुई थी और यह बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी का परचम नहीं लहरा सकी थी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?