ट्रेजेडी क्वीन को मेमसाब कहकर बुलाते थे जुबली कुमार, इस जोड़ी ने एक साथ दी हैं पांच शानदार फिल्में, पहचाना क्या?

इस फोटो में नजर आ रहे दोनों कलाकार बॉलीवुड की हिट जोड़ी रहे हैं. एक को ट्रेजेडी क्वीन तो दूसरे को जुबली कुमार कहकर बुलाया जाता था. आप जानते हैं इनके नाम?

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी और जुबली कुमार के नाम से मशहूर राजेंद्र कुमार की तस्वीर जितनी खूबसूरत है. दोनों की फिल्में भी उतनी ही शानदार रही है. मीना कुमारी, राजेंद्र कुमार के मुकाबले काफी सीनियर एक्ट्रेस थीं. लेकिन दोनों ने कुछ बेहतरीन फिल्मों में साथ काम किया. जुबली कुमार राजेंद्र कुमार, मीना कुमारी की बहुत रिस्पेक्ट करते थे. दोनों की ऑन स्क्रीन बहुत अच्छी रही और ऑफ स्क्रीन भी दोनों की खूब पटती थी. ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी की बीमारी के दौरान भी राजेंद्र कुमार ने उनका खूब साथ दिया.

मीना कुमारी और राजेंद्र कुमार ने एक साथ 5 फिल्मों में काम किया. पांचों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था. राजेंद्र कुमार हमेशा ही मीना कुमारी के शुक्रगुजार रहे. असल में उनके करियर को ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाली फिल्म थी चिराग कहां, रोशनी कहां. साल 1959 में आई इस फिल्म से राजेंद्र कुमार ने पहली बार कामयाबी का स्वाद चखा था. इसमें उन्हें मीना कुमारी के साथ ही काम करने का मौका मिला था.

राजेंद्र कुमार और मीना कुमारी ने एक साथ चिराग कहां रोशनी कहां (1959), जिंदगी और ख्वाब (1961), प्यार का सागर (1961), अकेली मत जईयो (1963) और दिल एक मंदिर (1963) फिल्मों में काम किया था.

Advertisement
Advertisement

राजेंद्र कुमार ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि वो हमेशा मीना कुमारी जी के बहुत करीब रहे. उन्हें वो मेमसाब कहकर बुलाते थे. मीना कुमारी को वो एक केयरिंग, सपोर्टिव और जेंटल कोस्टार के रूप में याद करते थे. 1980 में एक रेडियो इंटरव्यू में राजेंद्र कुमार ने कहा कि मीना कुमारी सबसे नायाब एक्ट्रेस थीं. उनकी जैसी दूसरी कलाकार नहीं हो सकती. वो जितनी अच्छी कलाकार थीं उतनी ही अच्छी इंसान भी थीं. इत्तेफाक से कुछ साल पहले एक रेडियो इंटरव्यू में मीना कुमारी ने भी राजेंद्र कुमार के लिए यही कहा था कि वो जितने अच्छे कलाकार हैं उतने ही अच्छे इंसान भी हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Atishi New Delhi CM: क्या आतिशी सरकार केजरीवाल की खड़ाऊं सरकार बन जाएगी?