तारीख 25 जनवरी 2023, दिन बुधवार- जिसने फिर से बना दिया Shah Rukh Khan को बॉक्स ऑफिस का डॉन- जानें कैसै

Shah Rukh Khan: हर शुक्रवार के साथ किसी ना किसी सितारे की तकदीर बनती और बिगड़ती है. लेकिन शाहरुख खान के करियर में जो कम बुधवार ने किया है, वह सोच से परे है, जानें कैसे?

Advertisement
Read Time: 26 mins
S
नई दिल्ली:

मनोरंजन की दुनिया में कब क्या हो जाए पता ही नहीं चलता. एक शुक्रवार फर्श से इंसान को अर्श पर पहुंचा देता है और वही एक शुक्रवार अर्श से फर्श पर भी ला देता है. यह मायने नहीं रखता कि कौन कितना बड़ा स्टार है. लेकिन जनता कब सिर आंखों पर बिठा ले इसे समझा नहीं जा सकता और अगर ऐसा हो जाए तो समझो वारे-न्यारे हो गए. ऐसा ही कुछ शाहरुख खान के साथ भी देखने को मिला. बेशक उन्होंने जिंदगी में कई शुक्रवार देखे थे जिन्होंने उन्हें बॉलीवुड का सरताज बनाया, लेकिन वो एक बुधवार था जिसने उन्हें बॉलीवुड का बेताज बादशाह बना दिया और देश का सबसे चहेता स्टार भी. आइए हम आपको बताते हैं कि किस तरह 25 जनवरी 2023 ने शाहरुख खान की बदल डाली तकदीर और फिर से बना डाला बॉक्स ऑफिस का डॉन.

शाहरुख खान और आठ साल का दर्द 

बात 2015 की है. शाहरुख खान की फिल्म दिलवाले रिलीज हुई थी. फिल्म को रोहित शेट्टी जैसे ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर ने डायरेक्ट किया था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर पैसे छापे. लेकिन इस फिल्म के बाद जैसे शाहरुख खान के करियर पर फुल स्टॉप लगता नजर या. साल 2017 में उनकी रईस रिलीज हुई. फिल्म को राहुल ढोलकिया ने डायरेक्ट किया. फिल्म पसंद की गई लेकिन ब्लॉकबस्टर नहीं हो सकी. इसी साल शाहरुख खान की फिल्म आई 'जब हैरी मेट सेजल.' फिल्म को रोमांटिक फिल्मों के उस्ताद इम्तियाज अली ने बनाया था. लेकिन शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा होने के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही. फिर 2018 में शाहरुख खान ने आनंद एल राय जैसे डायरेक्टर को चुना जो रांझणां जैसी रोमांटिक फिल्म बना चुके थे. जीरो फिल्म को दर्शकों ने सिरे से खारिज कर दिया. 200 करोड़ रुपये की फिल्म में कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा थीं, लेकिन फिल्म को देखने कोई नहीं आया. 

Advertisement

25 जनवरी 2023 ने बदली शाहरुख के करियर की दशा और दिशा

इस तरह तीन साल में बैक टू बैक बड़े झटकों ने शाहरुख खान के करियर को पटरी से उतारकर रख दिया. यही नहीं, यह भी कहा जाने लगा कि उनका स्टारडम खत्म हो गया है. उन्हें पूरी तरह से साइडलाइन ही कर दिया गया. लेकिन शाहरुख तो शाहरुख ठहरे. उन्होंने एख बार फिर लौटने की सोची. लेकिन इस बार उन्होंने खुद को समय दिया. इस बीच कोविड लॉकडाउन भी आया और सुनहरे परदे पर लौटने के लिए शाहरुख खान ने पूरे पांच साल लिए. फिर आया 25 जनवरी 2023 का दिन. इस दिन से पहले एक अदद हिट को तरस रहे शाहरुख खान 25 जनवरी के बाद एक बार फिर से देश के सबसे चहेते एक्टर बन गए. पठान ने बॉक्स ऑफिस पर उनकी तकदीर को बदल डाला और फिल्म बन गई बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म.

Advertisement

बैक टू बैक 1000 करोड़ की फिल्में 

पठान में शाहरुख खान एक्शन अंदाज में नजर आए. उन्होंने कुछ हटकर करने की सोची और रोमांस के अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आए. इस बार एक्शन किया और छा गए. फिल्म ने दुनियाभर में 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की. दीपिका पादुकोण के साथ उनकी जोड़ी फिर सुपरहिट साबित हुई. पठान ने लोगों की यादों में खो चुके शाहरुख खान को वापस लौटा दिया था. इस बीच उनकी जवान की सुगबुगाहट भी तेज हो गई. लोगों को लगने लगा कि पठान तो झांकी है, जवान अभी बाकी है. शाहरुख खान ने बहुत ही दिमाग के साथ जवान को प्रमोट किया. इस बार थे उनके साथ साउथ के डायरेक्टर और जाने-माने एक्टर. दीपिका पादुकोण को भी फिल्म लिया गया था. फिल्म इस बार भी एक्शन ही रही. तारीख थी 7 सितंबर, 2023 और दिन था गुरुवार का. जवान 15 दिन में दुनिया भर में 937 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर चुकी है. इस तरह यह फिल्म भी 1000 करोड़ रुपये की तरफ बढ़ रही है. अब इस तरह रिकॉर्ड किसी और बॉलीवुड एक्टर के नाम तो नजर आता नहीं है.

Advertisement

पिक्चर अभी बाकी है

वहीं 2023 के अभी अगले तीन महीने बचे हैं और शाहरुख खान अब भी नहीं थमे हैं. उनकी आने वाली फिल्म है डंकी. जिसे राजकुमार हिरानी ने डायरेक्ट किया है. राजकुमार वही डायरेक्टर हैं जो हटकर कहानी लाते हैं और बॉक्स ऑफिस पर घमासान मचा जाते हैं. उनकी थ्री ईडियट्स, पीके और संजू जैसी फिल्मों ने कमाई के कीर्तिमान बनाए हैं. डंकी क्रिसमस के मौके पर रिलीज हो सकती है. इस तरह डंकी को लेकर अभी से 500 करोड़ रुपये के कयास लगाए जाने लगे हैं. बेशक यह सिर्फ आगाज है. या फिर शाहरुख खान के अंदाज में कहें तो पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त...

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?
Topics mentioned in this article