बॉलीवुड के इस एक्टर ने 100 से ज्यादा फिल्मों में निभाया है पुलिस अफसर का किरदार, बताया नाम तो कहलाएंगे चैंपियन

बॉलीवुड के कई ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने करियर में कई तरह के रोल किए हैं. अगर किसी का 100 फिल्म का रिकॉर्ड है तो जाहिर है उसके रोल कुछ फिल्मों में ही रिपीट हुए होंगे. बॉलीवुड के एक ऐसे भी एक्टर हैं जिन्होंने लगभग 144 में एक जैसे ही किरदार किए हैं.

Advertisement
Read Time: 14 mins
नई दिल्ली:

बॉलीवुड के कई ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने करियर में कई तरह के रोल किए हैं. अगर किसी का 100 फिल्म का रिकॉर्ड है तो जाहिर है उसके रोल कुछ फिल्मों में ही रिपीट हुए होंगे. लेकिन बॉलीवुड के एक ऐसे भी एक्टर हैं जिन्होंने लगभग 144 में एक जैसे ही किरदार किए हैं. जी हां, यह एक्टर कोई और नहीं बल्कि जगदीश राज हैं. दिवंगत एक्टर जगदीश ने लगभग 144 में फिल्मों पुलिस अफसर का किरदार निभाया है, और इसके लिए उनका नाम गिनेज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल है. उन्हें मोस्ट टाइफ कास्ट एक्टर के लिए गिनेज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डन ने चुना था. जगदीश राज की आज नौवीं पुण्यतिथि है. उनका निधन 28 जुलाई, 2013 को मुंबई में हुआ था. 

जगदीश राज का जन्म 1928 में सरगोधा में हुआ था जो अब पाकिस्तान में है. उनका पुराना नाम जगदीश राज खुराना था. उन्होंने लगभग 144 फिल्मों में पुलिस अफसर का किरदार निभाया और विश्व रिकॉर्ड भी बनाया. जगदीश राज ने 1954 में एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था. यही नहीं, कई फिल्मों में वह विलेन के किरादर में भी दिखे. उनकी शुरुआती फिल्मों में सीमा, फंटूश और सीआईडी के नाम आते हैं. सीआईडी में ही वह पहली बार पुलिस अफसर बने थे. जगदीश राज की कुछ पॉपुलर फिल्मों की बात करें तो इनमें दीवार, डॉन, शक्ति, सिलसिला और आईना जैसी फिल्में हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस अनीता राज उन्हीं की बेटी है.

Advertisement

उनकी बेटी अनीता राज भी मशहूर एक्ट्रेस रही हैं. अनीता राज ने 1981 में प्रेम गीत फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. अनीता राज की अधिकतर फिल्में धर्मेंद्र के साथ थीं. उनकी लोकप्रिय फिल्मों की बात करेंतो इनमें गुलामी, जरा सी जिंदगी, जमीन आसमान और मास्टरजी के लिए नाम लिए जा सकते हैं. वह छोटी सरदारनी सीरियल में भी काम कर चुकी हैं. 

Advertisement

VIDEO: सारा अली खान स्पॉट हुई मुंबई में, मुस्कुराते हुए क्लिक करवाईं फोटो

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव पर कैबिनेट की मुहर, NDA एकजुट लेकिन विपक्ष ने उठाए सवाल