15 की उम्र में घर से भागकर की शादी, 22 की उम्र में बनीं भारत की पहली शादीशुदा मिस इंडिया, पहले मिस यूनिवर्स मुकाबले में लिया था हिस्सा

क्या आप जानते हैं कि सबसे पहले मिस यूनिवर्स मुकाबले के लिए भारत की तरफ से किस मॉडल ने हिस्सा लिया था. अगर नहीं जानते तो हम बताते हैं कि ये मिस यूनिवर्स क्यों थी खास?

Advertisement
Read Time: 2 mins
इस मिस इंडिया ने हिस्सा लिया था पहले मिस यूनिवर्स मुकाबले में
नई दिल्ली:

मिस इंडिया, मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स जैसे खिताबों की बात होती है तो इंडिया में सबसे पहले सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या राय की याद आती है. देश की पहली मिस यूनिवर्स होने का गौरव तो सुष्मिता सेन को ही हासिल है. पर, क्या आप जानते हैं कि सबस पहले मिस यूनिवर्स के लिए कंटेस्ट करने वाली मॉडल कौन थी. ये एक ऐसी टैलेंटेड युवती थी जिसने पहले मिस इंडिया का खिताब जीता फिर मिस यूनिवर्स के लिए गईं. ये ताज भले ही नहीं जीत सकी लेकिन अपने क्लासिकल डांस फॉर्म से दुनिया जीत ली और अमेरिकी की बहुत सी यूनिवर्सिटीज में वो डांस सिखाया भी.

ये युवती थीं इंद्राणी रहमान जो नौ साल की उम्र में भारतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कथकली और ओडिशी डांस में प्रवीण हो चुकी थीं. 1952 में वो मिस इंडिया बनीं. वो भी तब जब वो मां बन चुकी थीं. इसी साल वो कैलिफोर्निया में हुए मिस यूनिवर्स का हिस्सा बनने भी पहुंची थीं. महज 15 साल की उम्र में अपने से दुगनी उम्र के व्यक्ति से घर से भागकर शादी कर वो सुर्खियां बटोर चुकी थीं. 22 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स कंपीटीशन में भी हिस्सा लिया था. द इंडियन ऑब्जर्वर नाम के इंस्ट्ग्राम हैंडल के मुताबिक एक शादी और दो बच्चे भी इंद्राणी रहमान को उनका मकसद पूरा करने से रोक नहीं सके. परिवार को संभालते हुए उन्होंने इंडियन क्लासिकल डांस को भी दूर-दूर तक पहुंचाया.

Advertisement
Advertisement

इंद्राणी रहमान भारत की कल्चरल एंबेसेडर बनी. उन्होंने अमेरिकन प्रेसिडेंट जॉन एफ कैनेडी के समक्ष परफॉर्म किया. इतना ही नहीं जवाहर लाल नेहरू 1961 में जब वॉशिंगटन डीसी गए तब भी उन्होंने परफॉर्म किया. अमेरिका की कई यूनिवर्सिटीजी में उन्होंने भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी जैसे डांस भी सिखाए. 1970 में वो न्यूयॉर्क के ज्यूलियर्ड स्कूल में डांस सिखाने लगी. उन्हें हार्वर्ड में भी काम किया. साल 1999 में न्यूयॉर्क में ही उनका निधन हुआ.

Advertisement

वीडियो: वो फिल्म जिसके Producer बने 5 लाख किसान

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi की भाषण के दौरान विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री Chirag Paswan से बातचीत