सिर्फ गदर 2 ही नहीं भारत-पाकिस्तान पर बन चुकी ये 5 ब्लॉकबस्टर फ़िल्में, तीन तो हैं सुपरहिट

इन दिनों फिल्म ग़दर 2 का क्रेज पूरी दुनिया पर छाया हुआ है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत पाकिस्तान लव स्टोरी पर सिर्फ ग़दर या ग़दर-2 ही नहीं बल्कि कई फिल्में बन चुकी है जिसमें सरहद पार प्यार को दिखाया गया है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

वैसे तो भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कभी अच्छे नहीं रहे हैं, लेकिन इन दोनों देशों के बीच में प्यार की एक डोर बांधने का काम बॉलीवुड इंडस्ट्री ने किया है. जिसने वॉर पर तो कई सारी फिल्में बनाई गई है, लेकिन बॉलीवुड में सरहद पार इश्क को लेकर भी कई सारी फिल्में बनी हैं और इसे दर्शकों ने खूब पसंद किया है. इस लिस्ट में सिर्फ ग़दर ही नहीं बल्कि कई और फिल्में भी शामिल है. बता दें कि ग़दर का ही दूसरा पार्ट इस समय बड़े पर्दे पर तहलका मचा रहा है और ये फिल्म 500 करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर चुकी है.

रिफ्यूजी

साल 2000 में करीना कपूर और अभिषेक बच्चन की फिल्म रिफ्यूजी बॉर्डर के पार प्यार की कहानी को बखूबी दर्शाती है. बताया जाता है कि यह फिल्म केकी एन दारूवाला की 'लव एक्रॉस द साल्ट डेजर्ट' से इंस्पायर्ड है. इस फिल्म के गाने भी बहुत पॉपुलर थे.

वीर जारा

सरहद पार इश्क को बखूबी दिखाने वाली फिल्मों में वीर जारा का नाम जरूर लिया जाता है. यश चोपड़ा की इस रोमांटिक फिल्म और गानों का क्रेज आज तक खत्म नहीं हुआ है. इस फिल्म को 2004 में रिलीज किया गया था और सिर्फ भारत में ही नहीं पाकिस्तान में भी ये फिल्म बहुत पसंद की गई थी.

Advertisement

एक था टाइगर 

सलमान खान और कैटरीना कैफ की एक्शन, थ्रिलर और रोमांस से भरपूर फिल्म एक था टाइगर भी बॉर्डर पार लव स्टोरी को बखूबी दिखती है. इसका सेकेंड पार्ट टाइगर जिंदा है भी बहुत हिट हुआ था और अब सलमान और कैटरीना इसके तीसरे पार्ट पर काम कर रहे हैं.

Advertisement

राजी

साल 2008 में आई हरेंद्र सिक्का की नोवल कॉलिंग सहमत पर बेस्ड राजी  भी एक बेहतरीन फिल्म है, जिसमें आलिया भट्ट ने एक भारतीय जासूस का काम किया था. लेकिन सरहद पर उनकी लव स्टोरी को भी बखूबी इस फिल्म में दिखाया गया है.

Advertisement

सरदार का ग्रैंडसन

नेटफ्लिक्स पर मौजूद कॉमेडी ड्रामा फिल्म सरदार का ग्रैंडसन में 1946 से लेकर 2020 तक तीन पीढ़ियां की लव स्टोरी को दिखाया गया है, जिसमें नीना गुप्ता, रकुल प्रीत और अर्जुन कपूर लीड रोल में है. इस फिल्म में इंडिया- पाकिस्तान के एक परिवार बीच भरपूर कॉमेडी और ड्रामा आपको देखने को मिलेगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Iran-Israel Conflict: ईरान-इजरायल युद्ध से भारत पर आर्थिक संकट? धान-चावल उद्योग में गिरावट