सलमान-माधुरी की मेगा हिट फिल्म 'हम आपके हैं कौन' इस बंगले में हुई थी शूट, 30 साल बाद अब कैसा दिखता है ऐसा

सलमान खान और माधुरी दीक्षित स्टारर ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म 'हम आपके हैं कौन' जिस बंगले में शूट हुई थी, वो 30 साल बाद अब कैसा दिखता है और यह कहां है, यहां जानें.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

सलमान खान तीन दशक से भी लंबे फिल्मी करियर में कई हिट फिल्में दे चुके हैं, जिसमें से हम आपके हैं कौन, हम साथ साथ हैं और मैंने प्यार किया उनके करियर की कल्ट फिल्में मानी जाती हैं.. वहीं बात जब मेगा हिट फैमिली ड्रामा फिल्म 'हम आपके हैं कौन' है की हो तो यह हिंदी सिनेमा में अमर हो चुकी है. दीदी तेरा देवर दीवाना से लेकर 'हम आपके हैं कौन' के गाने फैंस के बीच हिट हैं. इस प्योर फैमिली ड्रामा फिल्म की कहानी आज भी सिनेलवर्स को पसंद आती है. 'हम आपके हैं कौन' 5 अगस्त 1994 को रिलीज हुई थी. फिल्म को मौजूदा साल में 30 साल पूरे हो चुके हैं. सलमान खान और माधुरी दीक्षित की हिट जोड़ी को फिल्म 'साजन' (1991) के बाद इस फिल्म के हिट होने से भी खूब प्यार मिला था. 80 और 90 के दशक के लोगों के लिए 'हम आपके हैं कौन' आज भी उनकी यादों में बसी हुई है. लेकिन क्या आपको पता है फिल्म दिखने वाला विशाल बंगला, जिसमें ये पूरी फिल्म शूट हुई है, वो कहां हैं और आज 30 साल बाद वो कैसा दिखता है? आइए जानते हैं.

डायरेक्टर की तलाश ऊटी पर हुई थी खत्म

जैसा कि 'हम आपके हैं कौन' एक हाई-प्रोफाइल फैमिली पर बेस्ड फिल्म है, जो एक लविंग फैमिली के बारे में है. ऐसे में इस फिल्म के लिए एक बड़े बंगले की जरूरत थी, जिसके लिए फिल्म के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर सूरज बड़जात्या की शाही बंगले की तलाश ऊटी में जाकर खत्म हुई. 

'हम आपके हैं कौन' वाला बंगला कहां हैं और कैसा दिखता है?

फिल्म ज्यादातर एक हाउस लोकेशन में ही शूट हुई है, जोकि एक घर नहीं बल्कि तमिझगम गेस्ट हाउस (Tamizhagam Guest House Ooty) है, जो भारत के दक्षिण राज्य तमिलनाडु के पॉपुलर ठंडे इलाके ऊटी की मोंटेरोसा कॉलोनी के मैसूर रोड पर स्थित है, जो आज भी वैसा ही है, जैसा आज से 30 साल पहले था. 

Advertisement

देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए खास है ये जगह

इस विशाल गेस्ट हाउस में बहुत बड़ा ग्रीन गार्डन भी है, जिसमें सलमान खान ने 'हम आपके हैं कौन' के एक सीन में फिल्मी फैमिली के साथ एक क्रिकेट मैच भी खेला था. बता दें, मैरिड और अनमैरिड कपल के लिए ऊटी किसी मनाली से कम नहीं है. यहां हर साल टूरिस्ट के घूमने की लाइन लगी रहती है, जिसमें देसी और विदेशी दोनों ही शामिल हैं.   

Advertisement

सॉन्ग 'धिकताना-धिकताना' की शूटिंग

फिल्म का फैमिली सॉन्ग 'धिकताना-धिकताना' इसी गेस्ट हाउस के इस हरे-भरे गार्डन में ही शूट हुआ था. आपको बता दें, सलमान खान और माधुरी के बीच फिल्म का एक खूबसूरत गाना 'यह मौसम का जादू है मितवा' केरल के कुन्नर की हरी वादियों मे शूट हुआ था, जो ऊटी से महज 18 किलोमीटर दूर है. ऊटी से कुन्नर पहुंचने में 40 से 50 मिनट का समय लगेगा और आप वहां जाकर इस फिल्म के सीन को फील सकते हैं. 

Advertisement

सलमान खान का वर्कफ्रंट

सलमान खान को पिछली बार स्पाई-एक्शन ड्रामा फिल्म 'टाइगर 3' में देखा गया था. 'टाइगर 3' ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 466.63 करोड़ रुपये का ग्रॉस कलेक्शन किया था. साल 2023 में रिलीज हुई सलमान खान की यह दूसरी फिल्म थी. वहीं, 'किसी का भाई किसी की जान'  सलमान खान के करियर की डिजास्टर फिल्म साबित हुई थी. अब सलमान खान मास एक्शन फिल्म 'सिकंदर' की शूटिंग में बिजी हैं. आमिर खान संग ब्लॉकबस्टर फिल्म 'गजनी' देने वाले साउथ फिल्म इंडस्ट्री के डायरेक्टरएआर मुरुगदास इसे डायरेक्ट कर रहे हैं. साजिद नाडियावाला फिल्म के निर्माता हैं. सलमान खान के साथ पहली बार साउथ हसीना रश्मिका मंदाना लीड रोल में होंगी. फिल्म 'सिकंदर' ईद 2025 (मार्च-अप्रैल) के मौके पर रिलीज होने जा रही है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
LG को चिट्ठी लिखने पर मुझे धमकी... जेल से आने के बाद बोले केजरीवाल
Topics mentioned in this article