परदादा से लेकर बहन है सुपरस्टार, राज कपूर की गोद में बैठे इस बच्चे को फिल्म की खुद ही स्क्रिप्ट सुनाकर मिला था काम, पहचाना?

राज कपूर की गोद में बैठा ये बच्चा कपूर फैमिली का चिराग है, जिन्होंने आज भले ही बॉलीवुड में अपना सुपरस्टार का तमगा हासिल कर लिया है. लेकिन एक बार उन्हें फिल्म में काम करने के लिए स्क्रिप्ट खुद ही सुनानी पड़ी थी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

जब भी बॉलीवुड का नाम हमारी जुबान पर आता है तो सबसे पहले कपूर खानदान का नाम सामने आता है. पृथ्वीराज कपूर से लेकर राज कपूर तक और ऋषि कपूर से लेकर रणबीर कपूर तक, इस खानदान में कई ऐसे नामी चेहरे हैं जो आज बॉलीवुड में एक खास मुकाम हासिल कर चुके हैं. वैसे तो कपूर फैमिली के सभी स्टार्स हैंडसम और चार्मिंग हैं. लेकिन इस परिवार में आज जो चेहरा फैंस का सबसे ज्यादा फेवरेट बना हुआ है वह राज कपूर की गोद में दिख रहा ये बच्चा है. जी हां हैंडसम होने के साथ यह कलाकार अपने एक्टिंग के दम पर दर्शकों का जमकर मनोरंजन करता रहा है. हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के हैंडसम एक्टर रणबीर कपूर की.

हाल ही में फिल्म 'एनिमल' से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले इस कलाकार ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी मेहनत के दम पर एक खास मुकाम हासिल किया है. 28 सितम्बर 1982 को मुंबई में जन्‍मे रणबीर कपूर एक्टर ऋषि कपूर और नीतू सिंह के बेटे हैं. स्‍टार किड होने के बाद भी उन्‍होंने एक आम कलाकार की तरह ही मेहनत की. पढ़ाई में ज्‍यादा दिलचस्‍पी न होने के कारण उन्‍होंने फिल्‍म मेकिंग सीखने के लिए न्‍यूयार्क के स्‍कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स से कोर्स किया.

बॉलीवुड में अभिनेता रणबीर कपूर ने अपनी शुरुआत फिल्‍म 'सांवरिया' से की. फिल्‍म तो खास हिट नहीं रही. लेकिन इसे बाद अभिनेता ने फिल्‍म 'बचना ए हसीनों' में शानदार काम किया. इस फिल्‍म को दर्शकों ने इतना प्‍यार दिया कि वह रातों रात सुपरस्‍टार बन गए. रणबीर कपूर बॉलीवुड के ऐसे कलाकार हैं, जिसने पर्दे पर जिस भी अभिनेत्री के साथ काम किया, उनका नाम उसी के साथ जोड़ दिया गया. फिल्म 'बचना ए हसीनों' के दौरान उनका नाम उनकी फिल्‍म की को-स्‍टार दीपिका पादुकोण के साथ जोड़ दिया गया. चर्चाएं यहां तक पहुंच गई कि नेटिजन्स ने उन्हें कपूर खानदान की बहू तक बना डाला. मगर 2010 में इस चर्चाओं को विराम लगा.

Advertisement

अभिनय में रूचि रखने के साथ रणबीर कपूर पेंटिग करने का भी शौक रखते हैं. रणबीर कपूर की 2011 में आई फिल्‍म 'रॉकस्टार' ने उन्‍हें एक खास मुकाम दिया. भले ही यह फिल्‍म बॉक्स ऑफिस पर कमाल न कर पाई हो मगर इसमें रणबीर ने अपनी परफॉर्मेंस से दर्शकों का दिल जीत लिया. इस फिल्‍म को लेकर कुछ समय पहले फिल्ममेकर इम्तियाज अली ने एक खास बात शेयर की थी. उन्‍होंने कहा था कि वैसे तो एक फिल्ममेकर अभिनेता को फिल्‍म में काम करने के लिए पहले उन्‍हें फिल्‍म की स्क्रिप्ट सुनाते हैं, मगर 'रॉकस्टार' के दौरान इसका बिल्‍कुल उलट हुआ, यहां एक फिल्ममेकर को ही एक अभिनेता ने फिल्‍म की कहानी सुना डाली.

Advertisement

फिल्ममेकर इम्तियाज अली ने बताया था कि वह किसी और फिल्‍म के सिलसिले में रणबीर को मिलने गए थे. वह एक स्क्रिप्ट के बारे में उन्हें बता रहे थे जिस पर वह रणबीर के साथ काम करना चाहते थे. इम्तियाज ने बताया कि मैंने उनसे पूछा कि क्या उन्होंने इस स्क्रिप्ट को पढ़ा है तो उन्‍होंने 'हां' में जवाब दिया. फिर रणबीर ने पूछा कि सर आप एक और फिल्‍म बना रहे हैं, तो मैंने कहा आपको किसने बताया, उन्‍होंने जवाब दिया कि उन्हें इसके बारे में उनके दोस्‍त ने बताया था. इम्तियाज ने कहा कि मुझसे फिल्‍म की स्क्रिप्ट कहीं खो गई थी, मगर देखते ही देखते रणबीर ने मुझे पूरी फिल्‍म की कहानी बता डाली. मैं उन्‍हें देखता ही रह गया. तभी मैंने मन बना लिया था कि रणबीर ही 'रॉकस्टार' के लिए परफेक्ट हैं.

Advertisement

बता दें कि इसके बाद ही इम्तियाज ने फिल्‍म की कहानी को दोबारा लिखा. इस फिल्‍म में रणबीर कपूर के साथ नरगिस फाखरी ने काम किया था. हाल ही में रणबीर कपूर ने संदीप रेड्डी वांगा के निर्देशन में बनी फिल्‍म 'एनिमल' से बॉक्स ऑफिस पर आग लगा दी. फिल्‍म ने कलेक्शन के मामले में सभी को पछाड़ दिया. इस फिल्‍म में रणबीर ने वायलेंट किरदार निभाया. इस फिल्‍म ने अपने समय की सुपहिट फिल्‍म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' को भी मात दे डाली. इस फिल्‍म का गाना ‘अर्जन वैली' आज भी दर्शकों की जुबान पर बना हुआ है.

Advertisement

उनके निजी जीवन की बात करें तो उन्‍होंने 14 अप्रैल 2022 बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट से शादी की. जोड़े की एक बेटी राहा कपूर है. वह अब तक अनजाना-अनजानी, राजनीति, रॉकेट सिंह – सेल्समैन ऑफ द ईयर,अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी, वेक अप सिड,बचना ऐ हसीनो, एनिमल,तू झूठी मैं मक्कार, ब्रह्मास्त्र, संजू, ए दिल है मुश्किल,ये जवानी है दीवानी, बर्फी, रॉकस्टार जैसी सुपरहिट फिल्‍मों में अभिनय कर चुके हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: एक परिवार के 5 सदस्यों की मौत के पीछे का क्या है असली राज़ ?