कम उम्र में स्टारडम, मोहब्बत में गुज़रे 9 साल और फिर मिला उम्र भर का दर्द, दिल की बीमारी से गई जान, ऐसी थी मधुबाला की जिंदगी

आज हम बॉलीवुड के गोल्डन की एक ऐसी ही एक्ट्रेस से आपको मुखातिब कराने जा रहे हैं जिनकी एक्टिंग के साथ साथ उसकी होश उड़ा देने वाली खूबसूरती और मदहोश कर देने वाली हंसी आज भी याद की जाती है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
तस्वीर में दिख रही इस दिग्गज अदाकारा का क्या बता पाएंगे नाम
नई दिल्ली:

बॉलीवुड में यूं तो कई खूबसूरत एक्ट्रेसेस आईं, लेकिन  उनमें से चुनिंदा ही ऐसी रहीं जो सीधा दिल में घर कर गई हैं. आज हम बॉलीवुड के गोल्डन की एक ऐसी ही एक्ट्रेस से आपको मुखातिब कराने जा रहे हैं जिनकी एक्टिंग के साथ साथ उनकी होश उड़ा देने वाली खूबसूरती और मदहोश कर देने वाली हंसी आज भी याद की जाती है. इस एक्ट्रेस ने अपनी अदाकारी के साथ साथ अपनी प्यारी मुस्कुराहट से उस दौर में हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था. सिर्फ तब नहीं बल्कि आज भी उनके चाहने वालों की तादाद लाखों में है.

बॉलीवुड में तो उनकी काफी पूछ थी लेकिन किस्मत के मामले में वो बेहद मायूस रहीं. बहुत कम उम्र में ही दिल की बीमारी से ऊपरवाले ने इस अनमोल हीरे के बॉलीवुड से जल्द ही छीन लिया. आखिर कौन थी वो भीगी भागी सी लड़की चलिए जानते हैं. 

Advertisement

उफ्फ वो खूबसूरती, वो घायल कर देने वाली हंसी 

आज हम आपको रूबरू कराने जा रहे हैं बॉलीवुड अकी उस अदाकारा से जो अगर पलके उठा कर देख ले तो लगे मानों दुनिया थम सी गई है. हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला की. मधुबाला सिर्फ खूबसूरत नहीं थी बल्कि अगर उन्हें खूबसूरती की मिसाल कहा जाए तो गलत नहीं होगा.मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेगम देहलवी था.महज 36 साल की उम्र में इस दुनिया से विदा लेने वाली इस खूबसूरत अभिनेत्री ने 1960 में किशोर कुमार से शादी की, लेकिन इसके 9 साल बाद 23 फरवरी 1969 को वो चल बसीं. 

Advertisement
Advertisement

मधुबाला की जिंदगी में आए युसूफ खान उर्फ दिलीप कुमार. 'मुगल-ए-आजम' में सलीम बनकर दिलीप कुमार और अनारकली बनी मधुबाला ने पर्दे पर जो जादू बिखेरा था, असल जिंदगी में भी दोनों की जोड़ी ऐसी ही थी. इन वक्त को कुछ और ही मंजूर था. 9 साल साथ रहने के बाद आखिरकार ये प्यारी जोड़ी जुदा हो गई.  लोग बताते हैं कि इस जुदाई  ने मधुबाला को अंदर तक तोड़ दिया था. 

Advertisement

कई सुपरहिट फ़िल्में की अपने नाम 

 महल, मिस्टर एंड मिसेज 55, दो उस्ताद, काला पानी, हावड़ा ब्रिज,दुलारी और बरसात की रात जैसी सुपरहिट फिल्मों के बल पर मधुबाला ने उस दौर में बॉलीवुड पर एकछत्र राज किया था. उनकी खूबसूरती ऐसी थी कि बस दिल में घर कर जाती थी. उनकी जबरदस्त मुस्कान औऱ हंसी देखकर दर्शक पागल हो उठते थे.

दिलीप कुमार से प्यार किशोर कुमार से की शादी 

मधुबाला ने अपने दौर में काफी एक्टरों के साथ काम किया जिसमें किशोर कुमार, अशोक कुमार, देव आनंद और दिलीप कुमार जैसे बड़े स्टार शामिल थे. दिलीप कुमार के साथ उनकी रियल और रील काफी काफी अच्छी थी लेकिन कुछ कारणों से उनकी शादी दिलीप कुमार से नहीं हो पाई. लोग कहते हैं कि मुगले आजम के सलीम यानी दिलीप कुमार और अनारकली यानी मधुबाला केवल पर्दे पर ही नहीं असल जिंदगी में भी एक दूसरे से बेपनाह मोहब्बत करते थे लेकिन एक ना हो सके. दिलीप कुमार से बिछड़ने के बाद मधुबाला कई सालों तक दर्द में रहीं, पहला प्यार टूटने के गम में वो पूरी तरह टूट चुकी थीं..एक रीबाउंड के तौर पर उनकी जिंदगी में इसके बाद सिंगर किशोर कुमार की एंट्री हुई, जो खुद रूमा देवी गुहा ठाकुरता के साथ तलाक के दौर से गुजर रहे थे. दोनों ने करीब तीन साल डेटिंग की और फिर 1960 में शादी करने का फैसला किया.  कुछ ही वक्त बाद एक बीमारी ने उन्हें हम सब से छीन लिया. 

ये भी देखें: एक बार फिर दुल्हन बनीं आलिया और दूल्हा बने रणवीर सिंह

Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: Brahmaputra और सहायक नदियों में बाढ़ से असम के करीब 24 Lakh लोग प्रभावित
Topics mentioned in this article