90s में फिल्मी पर्दे पर लगाई आग, डायरेक्टर से लेकर एक्टर तक की बन गई जान, तनुजा के आगे बैठी इस सुपरस्टार को पहचाना क्या?

पहली पीढ़ी के दिग्गज कलाकारों के सामने फर्श पर बैठी इस बच्ची ने छोटी सी उम्र में अभिनय की दुनिया में कदम रखा लेकिन बड़ा मुकाम हासिल किया.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

पहली पीढ़ी के दिग्गज कलाकारों के सामने फर्श पर बैठी इस बच्ची ने छोटी सी उम्र में अभिनय की दुनिया में कदम रखा लेकिन बड़ा मुकाम हासिल किया. चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपनी मासूमियत बिखेरने वाली इस अदाकारा ने जब लीड रोल में फिल्मों में डेब्यू किया तो देखने वालों के होश उड़ गए. अपनी ग्लैमरस अदाओं और मॉर्डन अवतार से इस एक्ट्रेस ने 90 के दशक में ग्लैमर की नई परिभाषा गढ़ी. रंगीला गर्ल के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाली इस एक्ट्रेस को आपने पहचाना?

इस फिल्म ने दिलायी पहचान

रंगीला गर्ल पढ़कर तो आप अब इस एक्ट्रेस को पहचान ही गए होंगे. तस्वीर में दिख रही ये बच्ची उर्मिला मातोंडकर हैं. उर्मिला ने 1977 में महज तीन साल की उम्र में पहली बार कैमरा फेस किया था. चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर 1983 की फिल्म मासूम से उन्हें पहचान मिली और उनके काम को खूब पसंद किया गया. लीड एक्ट्रेस के तौर पर ‘रंगीला' उनकी पहली सफल फिल्म थी. राम गोपाल वर्मा की उस फिल्म में उर्मिला बेहद ग्लैमरस रोल में नजर आईं, जिसकी उस समय खूब चर्चा हुई.

राम गोपाल वर्मा के साथ रहा रिश्ता

राम गोपाल वर्मा और उर्मिला इस फिल्म के बाद से ही एक दूसरे के करीब आते गए. राम गोपाल वर्मा ने उर्मिला के साथ करीब दस फिल्में की. राम गोपाल वर्मा की हर फिल्म में उर्मिला होती, इसलिए दूसरे डायरेक्टर्स के साथ वह ज्यादा काम नहीं कर पाईं. लेकिन राम गोपाल वर्मा की वजह से ही उर्मिला का करियर डूब भी गया, दोनों में दूरियां आने लगीं तो उर्मिला, उनकी फिल्मों से गायब होने लगीं. उस वक्त दूसरे डारेक्टर्स ने भी उर्मिला को कोई बड़ा मौका नहीं दिया और फिर वो फिल्मों से गायब ही हो गईं. बाद में उर्मिला ने मॉडल और बिजनेसमैन मोहसिन अख्तर मीर से शादी कर ली. उर्मिला ने राजनीति में हाथ आजमाया लेकिन यहां वह हिट नहीं हो पाईं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: ताश के पत्तों की तरह गिरी 6 मंजिला इमारत, 1 की मौत; 15 लोग घायल