बाबा सहगल या बादशाह नहीं इस स्टार 1968 में ही गा दिया था पहला रैप सॉन्ग, VIDEO देख फैंस बोले- OMG

जिस रैप सॉन्ग को विदेशी कल्चर मानकर लोग इतना पसंद कर रहे हैं वो भारत में 1968 में ही आजमाया जा चुका है और उस वक्त भी काफी हिट रहा था. बॉलीवुड के एक दिग्गज कलाकार ने पर्दे पर रैप सॉन्ग की शुरुआत की थी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
1968 में ही गा दिया था अशोक कुमार ने पहला रैप सॉन्ग
नई दिल्ली:

बॉलीवुड में इन दिनों रैप सॉन्ग का खूब क्रेज है. सिर्फ बॉलीवुड ही क्यों इन दिनों तो रैप एल्बम रिलीज करके भी सिंगर्स हिट हो रहे हैं. गली बॉय फिल्म की कामयाबी भी यही जाहिर करती है कि रैप का दौर अब जोरों पर है. बाबा सहगल ने कुछ साल पहले ‘आजा मेरी गाड़ी में बैठ जा' के साथ इस कल्चर की शुरुआत करने की कोशिश की, पर कामयाब नहीं हो सके. लेकिन अब तो बादशाह, रफ्तार और न जाने कितने रैपर्स कामयाबी की बुलंदियों पर हैं. जिस रैप सॉन्ग को विदेशी कल्चर मानकर लोग इतना पसंद कर रहे हैं वो भारत में 1968 में ही आजमाया जा चुका है और उस वक्त भी काफी हिट रहा था. बॉलीवुड के एक दिग्गज कलाकार ने पर्दे पर रैप सॉन्ग की शुरुआत की थी.

ये है बॉलीवुड के पहले रैपर

बॉलीवुड का पहला रैप सॉन्ग गाया था दादा मुनी के नाम से मशहूर एक्टर अशोक कुमार ने. अशोक कुमार उस दौर के अभिनेता है जब हिंदी फिल्मों में प्लेबैक सिंगर अलग से कम ही हुआ करते थे. कई स्टार्स एक्टिंग के साथ-साथ अपने गीत खुद ही गाते थे. दादा मुनी भी उन्हीं में से एक थे. जिनकी अल्हदा आवाज में शूट हुआ था ‘आशीर्वाद' फिल्म का गाना ‘रेल गाड़ी'. ये फिल्म साल 1968 में रिलीज हुई थी. इस गाने की खास बात ये थी कि ये  एक रिदम पर आगे बढ़ता है. इसकी लय और ताल बाकी गीतों से अलग है. हालांकि उस वक्त रैप सॉन्ग जैसा कोई शब्द ईजाद नहीं हुआ था. जिस वजह खुद अशोक कुमार ने इसके बारे में कहा था कि ये इंग्लिश रिदम की तरह गाया गया एक गाना है.

Advertisement

पहला रैप सॉन्ग

इस सॉन्ग को अशोक कुमार ने कुछ स्टेज शॉज पर भी परफोर्म किया. जिसकी एक क्लिप शेयर की है गोल्डन बॉलीवुड लेजेंड नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने. इंस्टाग्राम हैंडल के मुताबिक रेलगाड़ी नाम के इस गाने को लिखा था हरिंद्रनाथ चट्टोपाध्याय ने. जो बॉलीवुड का पहला रैप सॉन्ग माना गया. गाने को फिल्म में बहुत सारे बच्चों और अशोक कुमार के साथ फिल्माया गया था.

Advertisement

Ali Fazal और Richa Chadha नए प्रोजेक्ट्स पर

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Mumbai Airport से बाहर निकली भारतीय टीम | T20 World Cup 2024