पहली इंग्लिश फिल्म जिसे हिंदी में किया गया था डब, टाइटैनिक नहीं बच्चों की फिल्म थी ये

क्या आप जानते हैं कि कब से इंग्लिश फिल्मों को हिंदी में डब करने की शुरुआत हुई. वो कौन सी फिल्म थी जो सबसे पहले हिंदी में डब होकर दर्शकों को देखने को मिली थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

ग्लोबल हो रही दुनिया के साथ फिल्म इंड्स्ट्री भी ग्लोबल हो रही है. अब एक भाषा की फिल्म को अपनी भाषा में देखना कोई मुश्किल बात नहीं. कंटेंट चाहे कोरिया से आ रहा हो या जापान से या फिर साउथ इंडिया की कोई फिल्म हो आपको हिंदी वर्जन मिल ही जाएगा और हिंदी ना भी मिले तो इंग्लिश सबटाइटल होंगे ही. मतलब ये कि आप आसानी से फिल्म को देख और समझ सकते हैं. आज डबिंग बहुत ही कॉमन है लेकिन क्या आप जानते हैं वो कौनसी इंग्लिश फिल्म थी जिससे हिंदी डबिंग की शुरुआत हुई. मतलब कि वो कौनसी पहली इंग्लिश फिल्म थी जिसे हिंदी में डब किया किया गया था. 

कोई अंदाजा लगा सकते हैं?

सबसे पहले जिस फिल्म को हिंदी में डब किया गया वो थी अलादीन. ये डिज्नी की एनिमेटेड फिल्म थी जो कि साल 1992 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म एक म्यूजिकल फैंटेसी कॉमेडी फिल्म थी. इसके नाम से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये अरेबियन नाइट्स की कहानियों पर बेस्ड फिल्म थी. इसमें एक राजकुमारी होती है और एक आम आदमी होता है जिसके हाथ एक जादुई चिराग लग जाता है. वही जीनी जो जादू से पहले इस दुनिया में आया था और 90 के दशक के बच्चों के बीच सुपरहीरो से कम नहीं माना जाता था.

बड़ी कमर्शियल सक्सेस साबित हुई फिल्म

11 नवंबर 1992 में रिलीज हुई ये खूब पसंद की गई और नतीजा ये रहा कि ये एक बड़ी कमर्शियल सक्सेस साबित हुई. अलादीन साल 1992 की हाईएस्ट ग्रॉसर फिल्म भी बनी. इसकी वर्ल्डवाइड कलेक्शन करीब 504 मिलियन डॉलर थी. फिल्म हाईएस्ट ग्रॉसिंग एनिमेटेड फिल्म ऑफ ऑल टाइम साबित हुई थी. 2019 में आई द लॉयन किंग ने अलादीन को पीछे छोड़ा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?