400 साल पुरानी किताब पर बनी फिल्म, 17 साल पहले रिलीज होते ही मचाया था धमाल, बता पाएंगे नाम

400 साल पुरानी कहानी और यूपी के गांव की पटकथा ने इस फिल्म को दर्शकों के बीच जबरदस्त पॉपुलर बना दिया था. फिल्म ने कई पुरस्कार भी जीते. जानते हैं इस फिल्म का नाम?

Advertisement
Read Time: 3 mins
400 साल पुरानी किताब पर बनी फिल्म रही सुपरहिट
नई दिल्ली:
क्राइम-थ्रिलर फिल्म 'ओमकारा' आज से 17 साल पहले 2006 में रिलीज हुई थी. विशाल भारद्वाज के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'ओमकारा' में एक से बढ़कर एक एक्टर्स की भरमार थी. इस फिल्म में अजय देवगन और सैफ अली खान के अलावा विवेक ओबरॉय, करीना कपूर, बिपाशा बसु और कोंकणा सेन जैसे स्टार्स थे. हर किसी की एक्टिंग ने फिल्म में जान डाल दी थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर झड़ें गाड़े ही साथ ही क्रिटिक्स को भी तारीफ करने का मौका दिया. शेक्सपियर के की किताब 'ऑथेलो' पर आधारित ये एक कल्ट क्लासिक फिल्म थी. पूरी फिल्म ही मेरठ के एक छोटे से गांव के इर्द-गिर्द बुनी गई थी. फिल्म के डायलॉग्स से लेकर गाने तक हर किसी की जुबान पर आज भी चढ़े हैं. फिल्म पर दर्शकों ने खूब प्यार लुटाया था.
फिल्म ओमकारा का जलवा
फिल्म 'ओमकारा' की स्टोरी लाइन काफी शानदार थी. इस फिल्म के एक-एक एक्टर ने एक्टिंग से जान फूंक दी थी. गजब का निर्देशन देखते ही बनता है. तभी तो क्रिटिक्स तक इस फिल्म को देख इंप्रेस हो गए थे. रिलीज के साल हर कोई इसकी ही चर्चा किया करता था. फिल्म ने सभी के दिल में जगह बनाई और काफी हिट गई. इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी बेहद शानदार रहा था.
'ओमकारा' से इस फिल्म की हुई तुलना
बहुत से लोग 'ओमकारा' की तुलना अनुराग कश्यप की फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' से भी करते हैं. अनुराग कश्यप की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था. हर किसी के जुबान पर इसके एक-एक डायलॉग्स चढ़ गए थे. फिल्म की कहानी हर किसी को पसंद आई थी. 'ओमकारा' भी इसी तरह की फिल्म थी. जिसका जलवा सिनेमाघरों में देखने को मिला था. दोनों ही फिल्में कई तरह की समानता से भरी पड़ी हैं. स्टोरीलाइन से लेकर कैरेक्टर्स तक में काफी कुछ मिलता है. 25 करोड़ में बनी 'ओमकारा' ने बॉक्स ऑफिस से 43 करोड़ रुपए जुटाए थे.
फिल्म को मिले ढेर सारे अवॉर्ड्स 
400 साल पुरानी कहानी और यूपी के गांव की पटकथा ने 'ओमकारा' को हिट कर दिया था. इसने अपने नाम कई अवॉर्ड भी किए. 'ओमकारा' के लिए डायरेक्टर विशाल भारद्वाज ने बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला था. इस फिल्म के लीड और सपोर्टिंग एक्टर-एक्ट्रेस ने अपना नाम कई अवॉड्स किए थे.
Featured Video Of The Day
Manipur Violence: हिंसा के एक साल बाद भी मणिपुर में जारी तनाव, शांति बहाली की तमाम कोशिशें जारीं